scriptपरमाणु हमला हुआ तो इस तरह बचेगी अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जान | spacial Bunker made for US president Trump to save from nuclear attack | Patrika News

परमाणु हमला हुआ तो इस तरह बचेगी अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जान

Published: Feb 12, 2018 03:45:15 pm

Submitted by:

Mohit sharma

यूएस नेवी ने फ्लोरिडा में ‘पीनट आइलैंड’ नाम के एक बंकर का निर्माण अमरीकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के लिए किया था।

trump

नई दिल्ली। नॉर्थ कोरिया, चीन और ईरान समेत कई देशों से चल रही अमरीका की तनातनी को लेकर सामने आने वाली खबरे कई बार ध्यान खींचती हैं। प्योंगयांग के साथ परमाणु युद्ध की धमकियों को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह खड़ा होता है कि यदि वास्तव में अमरीका को परमाणु युद्ध से दो-चार होना पड़ा तो वह कौन सी सुरक्षित जगह है, जहां राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को रखा जाएगा।

1950 में बनाया गया था स्पेशल बंकर

दरअसल, अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रूमेन से लेकर डोनाल्ट ट्रंप तक अमरीकी राष्ट्रपतियों के आपातकालीन बंकरों में रखने की पारंपरिक सुविधा रही है। बता दें कि परमाणु हमले की आशंका होने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक बेहद सुरक्षित ठिकाने पर ले जाया जाएगा। यह माउंट वेदर में बनाया गया एक विशालकाय बंकर है। इनमें एक बंकर खुद व्हाइट हाउस के नीचे बनाया गया है, जिसका निर्माण 1950 में किया गया था। जबकि दूसरे बंकर को वर्जिनिया के ब्लू रिज पर्वत के माउंट वेदर स्थान पर बनाया गया है। जानकारी के अनुसार परमाणु युद्ध जैसी स्थिति बनने पर ‘पीनट आइलैंड’ बंकर में राष्ट्रपति के साथ उनके कुछ सहयोगी भी शरण ले सकते हैं।

 

bunkar

30 लोगों की क्षमता

वहीं दूसरी ओर यूएस नेवी ने फ़्लोरिडा में ‘पीनट आइलैंड’ नाम के एक बंकर का निर्माण अमरीकी राष्ट्रपति जॉन एफ़ कैनेडी के लिए किया था। इस बंकर में परमाणु हमले के दौरान रेडिएशन से बचाने की क्षमता थी। आपात स्थित आने पर राष्ट्रपति यहां 10 मिनट में पहुंच सकते थे। 97 हजार अमरीकी डॉलर की लागत से बने इस बंकर को ‘डिटेचमेंट होटल’ भी कहा जाता था। हालांकि ट्रंप के पास फ़्लोरिडा में उनका खुद का भी एक बंकर है। जानकारी के अनुसार परमाणु युद्ध जैसी स्थिति बनने पर ‘पीनट आइलैंड’ बंकर में राष्ट्रपति के साथ उनके कुछ सहयोगी भी शरण ले सकते हैं। वैसे इस बंकर का निर्माण 30 लोगों की क्षमता के हिसाब से किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो