scriptAmerica: सुप्रीम कोर्ट से ट्रंप को फिर झटका, पेन्सिल्वेनिया में चुनावी धांधली का आरोप खारिज | Supreme Court dismisses Trump's alleging election rigging plea in Pennsylvania | Patrika News

America: सुप्रीम कोर्ट से ट्रंप को फिर झटका, पेन्सिल्वेनिया में चुनावी धांधली का आरोप खारिज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2020 03:13:32 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) ने एक बार फिर ये दावा है कि 3 नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव ( Presidential Election ) में धांधली हुई और वास्तव में चुनाव उन्होंने जीता है। ट्रंप ने उम्मीद जताई कि वे राष्ट्रपति बने रहेंगे।

donald-trump.jpg

Supreme Court dismisses Trump’s alleging election rigging plea in Pennsylvania

वाशिंगटन। अमरीका के प्रिसडेंट इलेक्ट जो बिडेन ( US President Elect Joe Biden ) भले ही सरकार गठन की तैयारियों में जुटे हैं पर राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों ( US Election Result ) को लेकर अभी भी सियासत बरकरार है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) ने अपनी हार स्वीकार करने से एक बार फिर इनकार किया है।

हालांकि प्रेसिडेंशियल ट्रांजिशन प्रॉसेस यानी सत्ता हस्तांतरण प्रक्रिया औपचारिक तौर पर शुरू हो चुकी है। ट्रंप का दावा है कि 3 नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में धांधली हुई और वास्तव में चुनाव उन्होंने जीता है। ट्रंप ने उम्मीद जताई कि वे राष्ट्रपति बने रहेंगे।

US Election 2020: जो बिडेन ने रचा इतिहास, America की हिस्ट्री में 8 करोड़ से अधिक वोट पाने वाले उम्मीदवार बने

इन सबके बीच डोनाल्ड ट्रंप को सुप्रीम कोर्ट से एक और झटका लगा है। ट्रंप के जीत के दावे के कुछ ही घंटों के भीतर सुप्रीम कोर्ट ने पेन्सिलवेनिया में चुनावी धांधली की अपील को खारिज कर दिया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xz1em

ट्रंप को लगा एक और झटका

आपको बता दें कि ट्रंप के चुनाव अभियान की ओर से पेन्सिलवेनिया के चुनाव परिणाम को रद्द कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया और किसी भी तरह के धांधली नहीं होने की बात कही। इससे पहले निचली अदालत ने इस खारिज कर दिया था।

US Election Result: चुनाव में गड़बड़ी के दावों को खारिज करने वाले अधिकारी को ट्रंप ने किया बर्खास्त

बता दें कि ट्रंप अभियान ने कई राज्यों के चुनाव परिणाम को लेकर याचिका दायर की है। इन सब पर 6 जनवरी के पहले सुनवाई पूरी की जानी है।

14 दिसंबर को है इलेक्टोरल वोटिंग

गौरतलब है कि 14 दिसंबर को इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग होगी। इससे पहले 6 जनवरी को इन वोटों की गिनती होगी। इलेक्टोरल कॉलेज में बिडेन की जीत पक्की है। ऐसे में प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बिडेन 20 जनवरी को शपथ लेंगे यानी इनॉगरेशन डे होगा। बता दें कि ट्रंप को अब तक 272 जबकि बिडेन को 306 इलेक्टोरल वोट्स मिल चुके हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xymg3

ट्रेंडिंग वीडियो