America: सुप्रीम कोर्ट से ट्रंप को फिर झटका, पेन्सिल्वेनिया में चुनावी धांधली का आरोप खारिज

HIGHLIGHTS

  • डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) ने एक बार फिर ये दावा है कि 3 नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव ( Presidential Election ) में धांधली हुई और वास्तव में चुनाव उन्होंने जीता है। ट्रंप ने उम्मीद जताई कि वे राष्ट्रपति बने रहेंगे।

By: Anil Kumar

Updated: 09 Dec 2020, 03:13 PM IST

वाशिंगटन। अमरीका के प्रिसडेंट इलेक्ट जो बिडेन ( US President Elect Joe Biden ) भले ही सरकार गठन की तैयारियों में जुटे हैं पर राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों ( US Election Result ) को लेकर अभी भी सियासत बरकरार है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) ने अपनी हार स्वीकार करने से एक बार फिर इनकार किया है।

हालांकि प्रेसिडेंशियल ट्रांजिशन प्रॉसेस यानी सत्ता हस्तांतरण प्रक्रिया औपचारिक तौर पर शुरू हो चुकी है। ट्रंप का दावा है कि 3 नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में धांधली हुई और वास्तव में चुनाव उन्होंने जीता है। ट्रंप ने उम्मीद जताई कि वे राष्ट्रपति बने रहेंगे।

US Election 2020: जो बिडेन ने रचा इतिहास, America की हिस्ट्री में 8 करोड़ से अधिक वोट पाने वाले उम्मीदवार बने

इन सबके बीच डोनाल्ड ट्रंप को सुप्रीम कोर्ट से एक और झटका लगा है। ट्रंप के जीत के दावे के कुछ ही घंटों के भीतर सुप्रीम कोर्ट ने पेन्सिलवेनिया में चुनावी धांधली की अपील को खारिज कर दिया।

ट्रंप को लगा एक और झटका

आपको बता दें कि ट्रंप के चुनाव अभियान की ओर से पेन्सिलवेनिया के चुनाव परिणाम को रद्द कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया और किसी भी तरह के धांधली नहीं होने की बात कही। इससे पहले निचली अदालत ने इस खारिज कर दिया था।

US Election Result: चुनाव में गड़बड़ी के दावों को खारिज करने वाले अधिकारी को ट्रंप ने किया बर्खास्त

बता दें कि ट्रंप अभियान ने कई राज्यों के चुनाव परिणाम को लेकर याचिका दायर की है। इन सब पर 6 जनवरी के पहले सुनवाई पूरी की जानी है।

14 दिसंबर को है इलेक्टोरल वोटिंग

गौरतलब है कि 14 दिसंबर को इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग होगी। इससे पहले 6 जनवरी को इन वोटों की गिनती होगी। इलेक्टोरल कॉलेज में बिडेन की जीत पक्की है। ऐसे में प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बिडेन 20 जनवरी को शपथ लेंगे यानी इनॉगरेशन डे होगा। बता दें कि ट्रंप को अब तक 272 जबकि बिडेन को 306 इलेक्टोरल वोट्स मिल चुके हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned