scriptअब आप कर सकेंगे अंतरिक्ष की सैर, देखेंगे एक दिन में 16 बार सूर्योदय व सूर्यास्‍त | take a trip to space in first luxury space hotel see sunrise 16 times | Patrika News

अब आप कर सकेंगे अंतरिक्ष की सैर, देखेंगे एक दिन में 16 बार सूर्योदय व सूर्यास्‍त

locationनई दिल्लीPublished: Apr 08, 2018 04:55:35 pm

Submitted by:

Mazkoor

अंतरिक्ष में लोगों को सैर कराने का बीड़ा उठाया है अमरीका की एक स्‍टार्टअप कंपनी ‘ओरियन स्पैन’ ने। वह अंतरिक्ष में पहला लग्जरी होटल बना रही है।

hotel in space

कैलिफोर्निया : पर्यटन के लिए नए नए जगह एक्‍सप्‍लोर किए जा रहे हैं। लोग बाग घूमने के मकसद से दुनिया के हर हिस्‍से में जा रहे हैं, लेकिन अगर आपकी चाहत पर्यटन के क्षेत्र में कुछ नया करने की है तो अब अंतरिक्ष की भी सैर कर सकते हैं। जी हां आपका यह सपना बहुत जल्‍द पूरा हो सकता है।

2021 तक अंतरिक्ष में बन जाएगा लग्‍जरी होटल
अंतरिक्ष में लोगों को सैर कराने का बीड़ा उठाया है अमरीका की एक स्‍टार्टअप कंपनी ‘ओरियन स्पैन’ ने। वह अंतरिक्ष में पहला लग्जरी होटल बना रही है। उसका दावा है कि अंतरिक्ष में लग्‍जरी होटल बनाने का उसका ड्रीम प्रोजेक्‍ट 2021 तक बन कर तैयार हो जाएगा। इसका निर्माण कार्य शुरू हो चुका है।

होटल का नाम औरोरा स्‍टेशन रखा गया है
कंपनी ने कैलिफोर्निया के ‘सैन जोस’ में आयोजित ‘स्पेस 2.0 समिट’ में अपने इस प्रोजेक्‍ट के बारे में बताया। स्पेस में बनने वाले इस होटल का नाम उसने ‘औरोरा स्टेशन’ रखा है। यह होटल 2021 तक बन कर तैयार हो जाएगा, लेकिन रूम की बुकिंग 2022 से शुरू की जाएगी।

अधिकतम 12 दिन ठहर सकेंगे
शुरुआती दौर में इस होटल में अधिकतम 12 दिन तक यात्री ठहर सकेंगें। शुरुआत में यहां 4 यात्रियों और 2 क्रू मेंबर्स के लिए ठहरने का इंतजाम किया जाएगा। यहां ठहरने का कुल खर्च 10 मिलियन डॉलर यानी करीब 61.6 करोड़ रुपए आएगा। ओरियन स्पेन स्‍टार्टअप के सीईओ और संस्थापक फ्रैंक बेंगर ने बताया कि उनका लक्ष्य अंतरिक्ष को सभी के लिए सुलभ बनाना है। लॉन्च के बाद इस स्पेस स्टेशन को तुरंत चालू कर दिया जाएगा।

होटल इसलिए होगा खास
अंतरिक्ष का यह होटल 90 मिनट में धरती का एक चक्कर लगाएगा। यानी आप एक दिन में 16 बार सूर्योदय और सूर्यास्त देख सकेंगे। इसमें 6 लोगों की रहने की व्यवस्था होगी। इसमें चार मेहमान और दो क्रू मेंबर होंगे। लेकिन यहां आने से पहले आपको कम से कम एक महीने का ऑनलाइन कोर्स और छह महीने का प्रशिक्षण भी लेना होगा। स्पेस में बनने वाले इस पहले होटल की लंबाई 43.5 फीट और चौड़ाई 14.01 फीट होगी। इस होटल का जिस जगह पर प्लेटफॉर्म बनेगा, वह जगह धरती की कक्षा से करीब 200 मील (321 किलोमीटर) दूर स्थित है। यानी आप इस होटल में रहने के दौरान 24 घंटे जीरो ग्रेविटी का मजा ले सकते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो