अमरीका के हवाई में दुनिया का सबसे बड़ा ज्वालामुखी फटा, 4 लाख वर्ग फीट तक फैल चुका है लावा

Anil Kumar

Publish: May, 18 2018 02:07:01 AM (IST)

America
अमरीका के हवाई में दुनिया का सबसे बड़ा ज्वालामुखी फटा, 4 लाख वर्ग फीट तक फैल चुका है लावा

ज्वालामुखी के शक्तिशाली होने के अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह फटने के बाद इसका लावा 30 हजार फीट से ज्यादा की ऊंचाई तक उछला।

नई दिल्ली। अमरीका के हवाई द्वीप में गुरुवार को दुनिया का सबसे बड़ा ज्वालामुखी फटा है। कई दिनों से धधक रही किलाएवा ज्वालामुखी गुरुवार को अचानक फट गया। ज्वालामुखी के शक्तिशाली होने के अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह फटने के बाद इसका लावा 30 हजार फीट से ज्यादा की ऊंचाई तक उछला। साथ ही कई जगहों की जमीन भी फट गई।

जहरीली गैस से बचाव के लिए सलाह

बता दें कि अमरीकी जियोग्राफिकल सर्वे ने इस घटना की जानकारी देते हुए बताया है कि ज्वालामुखी फटने के बाद आस-पास के शहरों में जहरी गैसे फैल गई है और इससे सल्फर डाई ऑक्साइड जैसी खतरनाक गैसें निकल रही हैं। आस-पास के शहरों और इलाकों में रहने वालों लोंगो को इससे बचाव के लिए सलाह जारी की गई हैं।

अमरीका में ज्वालामुखी विस्फोट को लेकर रेड अलर्ट जारी, अब तक सैंकड़ों लोग घर छोड़ने को हुए मजबूर

बुधवार को जारी दिया गया था रेड अलर्ट

आपतो बता दें कि अमरीका के हवाई में किलाएवा ज्वालामुखी के फटने को लेकर बुधावार को रेड अलर्ट जारी किया गया था। अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने ज्वालामुखी विस्फोट को लेकर रेड अलर्ट जारी किया था। बता दें कि बीते एक सप्ताह में इस ज्वालामुखी की वजह से सैकड़ों लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि 'रेड अलर्ट का अर्थ है कि एक प्रमुख ज्वालामुखी स्फोट के करीब है या फट सकता है।'

तीव्रता के साथ निकल रहा है लावा

आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि 'इसके मुख से लावा का निकलना इसकी तीव्रता को बढ़ाती है। एनडब्ल्यूएस (राष्ट्रीय मौसम सेवा) रडार व पॉलयट रिपोर्ट से पता चलता है कि राख का बादल समुद्र तल से 10,000-12,000 फुट (3,000-3,600 मीटर) की ऊंचाई पर है।’ आगे बयान में कहा गया है कि "किसी भी समय यह क्रिया ज्यादा विस्फोटक हो सकती है और राख निकलने की तीव्रता बढ़ सकती है।" हालांकि, यह भी कहा गया कि क्रिया की तीव्रता की गति भिन्न हो सकती है।

हवाई में ज्वालामुखी फटने से नर्क जैसे हुए हालात, तस्वीरें देख कलेजा आ जाएगा बाहर

500 बार आ चुका है भूकंप

आपको बता दें कि बीते कई दिनों से इस इलाके में 500 बार भूकंप आ चुका है। जिसमें इसकी तीव्रता 13 बार रिक्टर पैमाने पर 4 से ऊपर गई है। अभी तक 6.9 तीव्रता का भूकंप आ चुका है। बताया जा रहा है कि भूकंप के कारण ही ज्वालामुखी ने इतना विकराल रुप ले लिया है। अब तक ज्वालामुखी का लावा करीब 4 लाख वर्ग फीट तक फैल चुका है।

किलाएवा ज्वालामुखी

आपको बता दें कि अमरीका के हवाई द्वीप में स्थित किलाएवा ज्वालामुखी पांच ज्वालामुखियों में से एक है। बताया जाता है किइस द्वीप पर करीब 1.89 लाख लोग रहते हैं। इलके अलावा करीब 89 लाख लोग देखने भी आते हैं। हालांकि इस ज्वालामुखी के धधकने के कारण वॉल्कैनो नेशनल पार्क को बंद कर दिया गया है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned