script8 साल के बच्चे ने नेपाल भूकंप पीडितों के लिए जुटाए 26000 डॉलर | To help Nepal earthquake victims 8 year old boy raises 26000 dollar | Patrika News

8 साल के बच्चे ने नेपाल भूकंप पीडितों के लिए जुटाए 26000 डॉलर

Published: May 11, 2015 03:51:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

अमरीका में रहने वाले नेपाल मूल के इस छोटे से बच्चे ने चंदा इकट्ठा कर जुटाई है इतनी बड़ी राशि

Neev

Neev

वॉशिंगटन। 25 अप्रैल को 7.9 की तीव्रता से आए भूकंप ने नेपाल को तहस-नहस करके रख दिया। हालांकि इस प्राकृतिक आपदा के बाद नेपाल की मदद के लिए करोड़ों हाथ खड़े हो गए जिन्होंने भूकंप पीडितों की हरसंभव मदद की। भूकंप पीडितों की सहायता करने में वालों में नीव नाम का एक ऎसा बच्चा भी शामिल है जिसकी उम्र महज 8 साल है। इस छोटे से बच्चे ने अपने दम पर 27276 डॉलर की सहायता राशि चंदे के जरिए इकट्ठी कर भूकंप पीडितों को पहुंचाई है।

इस तरह किया चंदा इकट्ठा
अमरीका में जन्मे नीव के माता-पिता नेपाली मूल के हैं। नीव को भूकंप और उससे हुए नुकसान की जानकारी अपने पिता मिली तो उसने भूकंप पीडितों की मदद करने की ठान ली। नीव ने अपने पिग्गी बैंक में जमा 384 डॉलर की राशि सहायता में देने की बात कही, लेकिन इतनी सी राशि से कुछ नहीं होने वाला था। सहायता राशि बढ़ाने के लिए नीव ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर चंदा जुटाना शुरू कर दिया।

मिलती गई मदद
नीव ने अपनी कोशिश जारी रखी तथा पेरेंट्स और दोस्तों के साथ मिलकर लोगों तक पहुंच बनाने के लिए अमरीकन नेपाल मेडिकल फाउंडेशन के साथ अपने चंदा जुटाने वाले पेज को जोड़ दिया। नीव ने आश्वासन दिया गया चंदे से इकट्ठा की गई राशि वहां काम करने वाली विश्वसनीय संस्थाओं को दी जिससे कि एक-एक पैसा काम में आ सके। बस फिर क्या था लोग इस छोटे से बच्चे की भावनाओं को समझते गए और चंदा देते गए।

अकेले जुटाए 26675 डॉलर
हालांकि नीव ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर कुल 27276 डॉलर की सहायता राशि चंदे के जरिए इकट्ठा की, लेकिन इसमें से 26675 डॉलर अकेले नीव जुटाए जिसमें उसके पिग्गी बैंक से लिए गए 384 डॉलर भी शामिल है।

भूकंप ने ली थी हजारों की जान
गौरतलब है कि 25 अप्रैल को नेपाल में 7.9 रिएक्टर की तीव्रता वाला भूकंप आया था। इस भूकंप से नेपाल में 8000 लोगों की जान चली गई तथा 16000 से ज्यादा लोग घायल हो गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो