scriptअमरीका: मध्यावधि चुनाव में बेहद कड़ा मुकाबला, ट्रंप की प्रतिष्ठा दांव पर | Tough Fight For Trump as Midterm Elections Voting Started In US | Patrika News

अमरीका: मध्यावधि चुनाव में बेहद कड़ा मुकाबला, ट्रंप की प्रतिष्ठा दांव पर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 07, 2018 08:33:34 am

कांग्रेस की 435 सीटों, सीनेट की 100 में से 35 सीटों और 50 में से 36 राज्यों के गवर्नर चुनने के लिए हो रहे इन चुनावों को राष्ट्रपति ट्रंप के लिए जनमत संग्रह भी माना जा रहा है

USA midterm election

अमरीका: मध्यावधि चुनाव में बेहद कड़ा मुकाबला, ट्रंप की प्रतिष्ठा दांव पर

वाशिंगटन। अमरीका में हो रहे मध्यावधि चुनाव में मुकाबला बेहद कड़ा है। चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। इन चुनावों को डोनाल्ड ट्रंप के लिए बेहद अहम माना जा रहा है। इन मध्यावधि चुनावों में वोट डालने के लिए बड़ी संख्या में अमरीकी काफी संख्या में बाहर आए हैं। कांग्रेस की 435 सीटों, सीनेट की 100 में से 35 सीटों और 50 में से 36 राज्यों के गवर्नर चुनने के लिए हो रहे इन चुनावों को राष्ट्रपति ट्रंप के लिए जनमत संग्रह भी माना जा रहा है।

ट्रंप की परीक्षा

डोनाल्ड ट्रंप का सीधे तौर पर इन चुनावों से कोई लेना देना नहीं है,लेकिन इन चुनावों का सबसे प्रमुख चेहरा वही हैं। ऐसा पहली बार है कि मिड टर्म पोल को लकेर अमरीका में इतनी उत्सुकता है।देश के हालिया इतिहास में ये सबसे अहम मध्यावधि चुनाव हैं। बता दें कि इन चुनावों को लेकर लोगों में भी भारी उत्साह है। बड़ी संख्या में अमरीकी वोट देने निकले। मतदान केंद्रों के बाहर लंबी-लंबी कतारें देखी गईं। अमरीकी संसद की प्रतिनिधि सभा यानी कांग्रेस में एक एक सीट के लिए मुकाबला कड़ा है।

जहां डेमोक्रेटिक पार्टी, रिपब्लिकन पार्टी पर बढ़त बना लेना चाहती है। कांग्रेस में डेमोक्रेट पार्टी की नेता नेंसी पलोसी का कहना है कि उन्हें अपनी पार्टी की जीत पर पूरा यकीन है। मीडिया से बात करने हुए पलोसी ने कहा, “मुझे पूरा विश्वास है कि हम ही जीतेंगे। सवाल अब बस जीत के अंतर का है।” उन्होंने आगे कहा, “जब लोग मुझसे पूछते हैं कि ये लहर है, तो मैं कहती हूं कि नहीं, ये सब पानी की बूंदें हैं ।” इस तरह ये चुनाव डोनाल्ड ट्रंप के लिए कड़ी परीक्षा माने जा रहे हैं। अगर चुनाव के बाद डेमोक्रेट पार्टी संसद के दोनों सदनों या एक सदन में अपना नियंत्रण स्थापित कर लेती है तो राष्ट्रपति ट्रंप के लिए बहुत बड़ी मुश्किल खड़ी हो सकती है।

क्या है अमरीकी संसद का गणित

अमरीकी कांग्रेस की 435 सीटों में फिलहाल रिपब्लिकन पार्टी के पास 235 सीटें हैं जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी के पास 193 सीटें हैं। प्रतिनिधि सभा की सभी सीटों के लिए हर दो साल में मतदान होते हैं। फिलहाल सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी को मामूली बहुमत हासिल है। इसे पहले कल सोमवार को ट्रंप ने आखिर बार चुनाव प्रचार किया। कल राष्ट्रपति ट्रंप ने दावा किया कि अमरीका में मध्यावधि चुनाव ‘नीरस’ हुआ करते थे, लेकिन उनके व्यक्तित्व और काम पर मीडिया की नजर की वजह से अब यह काफी दिलचस्प हो गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो