scriptअमरीका की नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी, ट्रंप ने भारत और पाकिस्तान दोनों को ही माना असुरक्षित | Travel Advisory release by USA india and pakistan both of Unsafe | Patrika News

अमरीका की नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी, ट्रंप ने भारत और पाकिस्तान दोनों को ही माना असुरक्षित

Published: Jan 11, 2018 04:26:23 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

ट्रैवल एडवाइजरी के तहत भारत में कश्मीर, लेह-लद्दाख में सावधानी बरतने की बात कही गई है, जबकि पाकिस्तान में आपातकाल स्थिति में जाने की सलाह दी है।

US travel advisory

US travel advisory

न्यूयॉर्क: जब से डोनाल्ड ट्रंप अमरीका के राष्ट्रपति बने हैं, तभी से उन्होंने ‘अमरीकी फर्स्ट’ की पॉलिसी अपनाई हुई है और इसको लेकर उन्होंने कई ऐसे ऐलान किए हैं, जो उनकी इस पॉलिसी को सिद्ध करते हैं। राष्ट्रपति बनते ही ट्रंप ने एच1बी वीजा को लेकर नई पॉलिसी लाने का ऐलान किया था, जिसका सीधा अर्थ था कि अमरीका में पहले अपने नागरिकों को प्राथमिकता देना। इस बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमरीकियों के हित को ध्यान में रखते हुए एक ट्रैवल एजवाइजरी जारी कि है, जिसमें ये बताया गया है कि दुनिया के ऐसे कौन से देश है, जहां पर अमरीकियों का जाना किसी खतरे से कम नहीं है।
भारत को रखा लेवल 2 की कैटिगरी में

अमरीका ने 10 जनवरी को जारी की गई इस एडवाइजरी में भारत और पाकिस्तान को भी रखा है। इस एडवाइजरी के तहत देशों को कई लेवल में डिवाइड किया गया है। भारत को लेवल 2 में रखा गया है, जबकि पाकिस्तान को लेवल 3 में रखा गया है। इसका अर्थ है कि भारत के मुकाबले पाकिस्तान में टूरिस्टों का जाना खतरे से खाली नहीं हैं। अमेरिका ने अपने नागरिकों से भारत यात्रा में सावधानी बरतने को कहा है, जबकि पाकिस्तान की यात्रा के बारे में दोबारा सोचने की सलाह दी है।
कश्मीर में जाने से परहेज करने को कहा

ट्रैवल एडवाइजरी के जरिए अमरीकियों के लिए कश्मीर को जाने से बचने के लिए कहा है। इसके अलावा लेह-लद्दाक में भी अमरीकियों को सावधान रहने के लिए कहा है। इसके अलावा भारत-पाकिस्तान बॉर्डर से भी 10 किलोमीटर दूर ही रहने के लिए कहा गया है, क्योंकि यहां आए दिन दोनों देशों की सेनाओं के बीच टकराव की स्थिति बनी रहती है। इस ट्रैवल एडवाइजरी में भारत को नंबर 2 पर रखा गया है, इसका अर्थ है कि पर्यटकों को भारत यात्रा के दौरान सावधानी बरतनी होंगी।
पाकिस्तान को रखा लेवल तीन में

वहीं, पाकिस्तान को नंबर तीन पर जगह मिली है, जिसका मतलब है कि जाने के पहले एक बार जरूर विचार करें। वहीं वन रैंकिंग में आने वाले देशों के लिए सामान्य सावधानी वाले यात्रा हिदायतें हैं। इस एडवाइजरी में अफगानिस्तान को लेवल चार में रखा गया है यानि कि इस लेवल में रखे जाने वाले देशों की यात्रा नहीं करने की हिदायत दी गई है।
भारत में बढ़ती रेप की घटनाओं पर जताई चिंता

ट्रैवल एडवाइजरी में भारत को नंबर 2 पर रखने के पीछे की कई सारी वजह अमरीकी विदेश मंत्रालय ने बताई हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत में अलग-अलग जगहों पर इस एडवाइजरी के लेवल में भी बदलवा हो रहे हैं। जैसे कश्मीर, लेह-लद्दाख जैसी जगहों पर आतंकवाद को वजह बताया गया है। इसके अलावा भारत में बढ़ती रेप की घटनाओं को भी अमेरिका ने पहली बार ट्रैवल एडवाइजरी का आधार माना है। अमेरिका ने ऐसा इसलिए किया ताकि अपने नागरिकों को यात्रा के लिए सही सुरक्षा जानकारी उपलब्ध कराई जा सके। भारत में बढ़ती रेप की घटनाओं को लेकर अमेरिका ने अपने देश से भारत आने वाली महिला पर्यटकों को भी चेताया है।
इन आधार पर रखें गए हैं लेवल

लेवल 1: अमरीका ने इस कैटिगरी में कम खतरे वाले देशों को रखा है, जहां पर सिर्फ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर ही सख्त चैकिंग होती है।

लेवल 2: भारत को इसी कैटिगरी में रखा गया है। इस कैटिगरी में सुरक्षा का पैमाना बढ़ जाता है। हाई रिस्क के समय इन देशों में यात्रा के दौरान सावधानी बरतने को कहा गया है।
लेवल 3 – इस कैटिगरी के देशों में खतरा बहुत ज्यादा बताया गया है। आपातकालीन स्थिति में ही इन देशों की यात्रा करने को कहा गया है। पाकिस्तान को इसी श्रेणी में रखा गया है।
लेवल 4 – इन देशों में यात्रा करने से जान को खतरा हो सकता है, यहां पर यात्रा ना करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो