scriptट्रंप ने किया ऐलान, वियतनाम में करेंगे किम से मुलाकात | Trump announces meeting with Kim in Vietnam | Patrika News

ट्रंप ने किया ऐलान, वियतनाम में करेंगे किम से मुलाकात

Published: Feb 09, 2019 11:43:12 am

Submitted by:

Mohit Saxena

अभी तक स्थान तय नहीं किया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि यह हनोई या तटीय शहर दा नग में से एक हो सकता है

trump

ट्रंप ने किया ऐलान, वियतनाम में करेंगे किम से मुलाकात

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन एक बार फिर आमने-सामने होंगे। ट्रंप ने शुक्रवार को मीडिया के सामने ऐलान किया कि किम जोंग उन से मुलाकात से दूसरी मुलाकात वियतनाम में होना तय है। अभी तक स्थान तय नहीं किया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि यह हनोई या तटीय शहर दा नग में हो सकती है। गौरतलब है कि बीते महीने 18 जनवरी को वाइट हाउस ने यह संकेत दिया था। बताया गया था कि फरवरी के अंत तक दोनों के बीच मुलाकात संभव हैै। इस पर मुहर लगाते हुए ट्रंप ने भी अपने ट्वीट में मुलाकात तय करने की इच्छा जताई थी।
परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा करेंगे

मुलाकात की रूपरेखा बीते महीने तय की गई थी, जब ट्रंप की मुलाकात परमाणु हथियारों के निरस्त्रीकरण को लेकर उत्तर कोरिया के वार्ताकार किम योंग चोल से हुई। यह बैठक 90 मिनट तक ओवल स्थित कार्यालय में हुई है। इस दौरान चोल की मुलाकात अमरीका के स्टेट सेक्रेटरी माइक पोंपियों से भी हुई थी। उन्हें ट्रंप के साथ लंच के लिए निमंत्रण दिया गया। इस बैठक में तय हुआ कि ट्रंप दोबारा किम से मुलाकात कर परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा करेंगे।
देश को नए रास्ते पर चलना होगा

गौरतलब है कि ट्रंप की किम की पहली मुलाकात सिंगापुर के कैपिला होटल में हुई थी। इस मुलाकात के बाद से उत्तर कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए राजी हो गया था। इसके बदले अमरीका ने उत्तर कोरिया पर लगे सभी प्रतिबंध हटाने का वादा किया था। मगर अभी तक अमरीका ने अपने प्रतिबंध जारी रखे हैं। उसका कहना है कि जब तक उत्तर कोरिया पूरी तरह से परमाणु निरस्त्रीकरण पर अमल नहीं होता, तब तक प्रतिबंध जारी रहेंगे। इस पर उत्तरी कोरिया के तानाशाह ने धमकी दी थी कि अगर अमरीका अपने वादे से मुकरता है, तो देश को नए रास्ते पर चलना होगा।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो