scriptमेक्सिको बॉर्डर वॉल के लिए अड़े डोनाल्ड ट्रंप, अमरीका में इमरजेंसी की घोषणा | Trump Declares emergency in US over mexico wall issue | Patrika News

मेक्सिको बॉर्डर वॉल के लिए अड़े डोनाल्ड ट्रंप, अमरीका में इमरजेंसी की घोषणा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 16, 2019 08:32:19 am

अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने को लेकर आपातकाल लागू कर दिया है

Donald Trump

मेक्सिको बॉर्डर वॉल के लिए अड़े डोनाल्ड ट्रंप, अमरीका में इमरजेंसी की घोषणा

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने को लेकर आपातकाल लागू कर दिया है। शुक्रवार को वाइट हाउस में संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने इस आशय की घोषणा की। ट्रंप ने कहा कि अमरीका पर नशीले पदार्थ, मानव तस्कर और अपराधियों का खतरा मंडरा रहा है, जिसे रोकने के लिए दीवार का बनाया जाना ज़रूरी है। उधर अमरीकी राष्ट्रपति की इस घोषणा के बाद कांग्रेस ने आपातकाल के फैसले की तुरंत जांच के आदेश दे दिए हैं। अमरीकी हाउस ज्यूडिशियरी कमिटी ने कहा है कि राष्ट्रपति की अचानक की गई घोषणा संवैधानिक उत्तरदायित्वों के प्रति उनकी लापरवाही को दिखाती है। इमरजेंसी लागू करने के उनके इस फ़ैसले को डेमोक्रेट्स ने तानाशाही कहा है और कहा है कि वो कोर्ट में इसे चुनौती देंगे।

अमरीका में आपातकाल

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के मुद्दे पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी। इससे पहले वाइट हाउस ने बयान जारी कर कहा था कि राष्ट्रपति सरकारी कामबंदी को रोकने के लिए एक बिल पर हस्ताक्षर करेंगे और इसके साथ ही वह कांग्रेस की सलाह को न मानते हुए मेक्सिको वॉल के लिए सैन्य धन का उपयोग करेंगे। उधर अमरीकी प्रतिनिधि सभा ने कामबंदी को रोकने के लिए बिल पारित कर दिया। आपको बता दें कि इस बिल को सीनेट ने पहले ही मंजूरी दे दी थी। हालांकि अमरीकी कांग्रेस द्वारा पारित बिल में सीमा सुरक्षा के लिए 1।3 अरब डॉलर का धन आवंटित करने की बात की गई है लेकिन सीमा पर दीवार बनाने के लिए कोई धन जारी नहीं किया गया है। ट्रंप इस दीवार के लिए 5।7 अरब डॉलर की मांग कर रहे हैं।

अड़े रहे ट्रंप

वाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “राष्ट्रपति एक बार फिर दीवार बनाने, सीमा की रक्षा करने, और हमारे महान देश को सुरक्षित करने के अपने वादे को पूरा कर रहे हैं।” उधर इमरजेंसी लगाने के बाद ट्रंप का कहना है कि उन्हें पता है कि डेमोक्रेट्स इसे अदालत में चुनौती दे सकते हैं। लेकिन उन्होंने आगे यह भी कहा कि ये उम्मीद है कि कोर्ट में सुरक्षा से जुड़ी उनकी चिंताओं को सुना जाएगा। ट्रंप ने कहा, “हमें अपनी दक्षिणी सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा संकट से निपट रहे हैं। हमारे ऊपर नशीले पदार्थों, गैंग्स और लोगों का हमला हो रहा है जिसके स्वीकार नहीं किया जा सकता।”

Read the Latest World News on Patrika।com। पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो