scriptट्रंप की डेमोक्रेट्स को चेतावनी, शटडाउन को लेकर ‘गेम’ खेलना बंद करें | Trump Democrats stop playing 'game' with warning, shutdown | Patrika News

ट्रंप की डेमोक्रेट्स को चेतावनी, शटडाउन को लेकर ‘गेम’ खेलना बंद करें

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2019 10:48:40 am

Submitted by:

Mohit Saxena

ट्रंप ने कहा कि अमरीकी सुरक्षा से कोई खिलवाड़ न किया जाए

trump

ट्रंप की डेमोक्रेट्स को चेतावनी, शटडाउन को लेकर ‘गेम’ खेलना बंद करें

वॉशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति ने सोमवार को ट्वीट करके डेम्रोक्रेटस को चेतावनी दी है कि वह उनसे शटडाउन के बहाने खेल खेलना बंद करें। वे सभी शटडाउन को खत्म कर अमरीकी सीमाओं को सुरक्षित करें। उन्होंने कहा कि यह डेम्रोक्रेटस का बचपना होगा, अगर वह कहते हैं कि किसी दीवार के बिना सीमा पार से होने वाले क्राइम, मानव तस्करी और ड्रग्स जैसे घिनौने अपराधों को रोका जा सकता है। ट्रंप ने कहा कि अमरीकी सुरक्षा से कोई खिलवाड़ न किया जाए। गौरतलब है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीमा पर दीवार को लेकर शनिवार को डेमोक्रेट्स के सामने एक प्रस्ताव रखा था, जिसे खारिज कर दिया गया। इस प्रस्ताव के तहत राष्ट्रपति ने सात लाख अवैध अप्रवासियों की सुरक्षा की बात कही है। इसके बदले में वह चाहते हैं कि अमरीका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए 5.7 बिलियन डॉलर (40 हजार करोड़ रुपए) दिए जाएं।
सात लाख लोगों को सुरक्षा प्रदान की जाएगी

डेमोक्रेट्स ने ट्रंप का प्रस्ताव यह कहकर खारिज कर दिया कि यह कामयाब हो ही नहीं सकता। साथ ही राष्ट्रपति से अपील की कि सरकार को सभी विभागों के कामकाज शुरू करना चाहिए। करीब एक महीने से सरकार आंशिक रूप से शटडाउन पर है। ट्रंप ने वाइट हाउस से अपनी एक टीवी स्पीच में कहा कि अमरीका में बसने के लिए आ रहे सात लाख लोगों को सुरक्षा प्रदान की जाएगी। इन लोगों को ड्रीमर्स (अमेरिका में सपने लेकर आने वाले) करार दिया जाता है। साथ ही तीन लाख लोगों को टेम्परेरी प्रोटेक्टेड स्टेटस दिया जाएगा। ये लोग दूसरे में देशों से हिंसा या प्राकृतिक आपदा के चलते विस्थापित होकर अमरीका में रहने आए हैं।
805 मिलियन डॉलर देने की मांग की

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भाषण में संसद से लोगों की मदद के लिए 800 मिलियन डॉलर और बंदरगाहों पर ड्रग डिटेक्शन टेक्नोलॉजी लगाने के लिए 805 मिलियन डॉलर देने की मांग की। उन्होंने कानून सख्त करने के साथ सीमा पर सुरक्षा बढ़ाए जाने का भी प्रस्ताव दिया। ट्रंप ने कहा कि राहत दिए जाने से लोगों का सरकार पर भरोसा बढ़ेगा और इस इमिग्रेशन रिफॉर्म की शुरुआत होगी।
अमरीकी इतिहास का सबसे बड़ा शटडाउन

बीते 29 दिन से अमरीकी सरकार शटडाउन पर है। अमरीका के इतिहास में यह सबसे लंबा शटडाउन है। दरअसल ट्रंप की अगुआई में रिपब्लिकंस और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की अगुआई में डेमोक्रेट्स एकजुट हो गए हैं। डेमोक्रेट्स सरकार को दीवार के लिए फंड देने के पक्ष में नहीं हैं। इसी के चलते फेडरल सरकार के करीब 8 लाख कर्मचारी आंशिक रूप से काम नहीं कर रहे।
ट्रम्प का बजट पर हस्ताक्षर नहीं करना हड़ताल का कारण

अमरीकी सरकार पिछले 29 दिनों से हड़ताल (शटडाउन) पर है। देश के इतिहास में यह सबसे लंबी हड़ताल है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से बजट पर हस्ताक्षर नहीं किए जाने की वजह से 8 लाख से ज्यादा कर्मचारी बिना तनख्वाह के छुट्टी पर हैं। ट्रंप मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए संसद से फंड्स की मांग कर रहे हैं। हालांकि, विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी के विरोध के बाद उनकी यह मांग अभी तक नहीं मानी गई है। इसके चलते कई विभागों में 22 दिसंबर से ही आंशिक रूप से कामकाज बंद है।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो