scriptट्रंप के करीबी पर FBI से झूठ बोलने का आरोप सिद्ध, इवांका के पति भी हैं शक के दायरे में | Trump govts ex NSA Flynn pleads guilty in lying to FBI | Patrika News

ट्रंप के करीबी पर FBI से झूठ बोलने का आरोप सिद्ध, इवांका के पति भी हैं शक के दायरे में

Published: Dec 02, 2017 10:59:12 am

Submitted by:

ashutosh tiwari

अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनल्ड ट्रंप के लिए जोरों से प्रचार करने वाले माइकल फ्लाइन को FBI से झूठ बोलने के लिए दोषी पाया गया है।

michael flynn
वॉशिंगटन: अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनल्ड ट्रंप के लिए जोरों से प्रचार करने वाले माइकल फ्लाइन को FBI से झूठ बोलने के लिए दोषी पाया गया है। माइकल पर रूस से पिछले साल हुई उनके बातचीत के बारें में FBI से झूठ बोलने का आरोप है और उन्होनें माना कि वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आंतरिक मंडल के कार्य में जाने से पहले अभियोजन पक्ष के साथ सहयोग करने पर सहमत हुए थे।
FBI को दिया था झूठा बयान
फ्लाइन ट्रंप प्रशासन के पहले सदस्य हैं जो इस मामले में दोषी पाए गए हैं। इस केस को अमरीका के विशेष वकील रॉबर्ट मुलर ने अपनी जांच में उजागर किया था। जिसमें रॉबर्ट ने 2016 में हुए US राष्ट्रपति चुनावों पर रूस के प्रभाव और उनके ट्रंप सहयोगियों द्वारा संभावित मिलन की जांच की थी। एक याचिका के तहत, फ्लाइन ने वाशिंगटन कोर्ट में माना की ,जब उनसे यह पूछा गया था की क्या वो पिछले साल दिसंबर में ट्रंप के कार्यकाल संभालने से कुछ हफ्ते पहले रूस के तत्कालीन राजदूत सर्गेई किस्लिक से मिले थे तब उन्होनें FBI अधिकारियों के सवालों पर झूठा बयान दिया था।
ओबामा की नीतियों पर वार करने की थी साजिश
अभियोजन पक्ष ने कहा कि फ्लाइन और सेर्गेई ने रूस के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों पर चर्चा की और फ्लाइन ने सर्गेई से इजराइल को हानि पहुंचाने के लिए यू.एन. वोट में देरी करने में मदद करने के लिए कहा। इन दोनों मामले में वो बराक ओबामा के नीतियों पर वार करते दिखे।
फ्लाइन को किसी ‘वरिष्ठ सदस्य’ द्वारा निर्देश दिए जाने की आशंका
अभियोजन पक्ष ने यह भी कहा कि ट्रंप टीम के किसी ‘बहुत वरिष्ठ सदस्य’ ने फ्लाइन को रूस से इस तरह कि बातचीत करने के निर्देश दिए थे।
अब जारेड कुशनर की भूमिका पर भी सवाल
फ्लाइन ट्रंप के कार्यकाल संभालने के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बने लेकिन उन्हें 24 दिनों में ही पद छोड़ना पड़ा। अब इनका दोषी करार होना ट्रंप सरकार के लिए एक बड़े झटके से काम नहीं है। आपको बता दें कि फ्लाइन के बाद अब ट्रंप के दामाद जारेड कुशनर पर भी इस मामले का संकट गहरा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो