scriptट्रंप ने मेक्सिको पर अतिरिक्त कर का फैसला टाला, कहा- अप्रवासियों की घुसपैठ को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए | Tariffs on Mexico: Donald Trump hold the decision to impose additional | Patrika News

ट्रंप ने मेक्सिको पर अतिरिक्त कर का फैसला टाला, कहा- अप्रवासियों की घुसपैठ को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए

locationनई दिल्लीPublished: Jun 08, 2019 02:42:44 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

मेक्सिको ने टैरिफ से बचने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए
दक्षिणी सीमा से होने वाली घुसपैठ के लिए बड़े उपाय करेगा मेक्सिको
सीमा को पार करने वाले प्रवासियों को वापस मेक्सिको भेजा जाएगा

trump

ट्रंप

वाशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को कहा कि मैक्सिको पर अतिरिक्त कर लगाने की योजना को अमरीका ने टाल दिया है। उन्होंने कहा कि सोमवार को लागू होने वाले टैरिफ से बचने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके बदले में मेक्सिको ने अमरीका से वादा किया है कि वह दक्षिणी सीमा से होने वाली अप्रवासियों की घुसपैठ को रोकने के लिए मजबूत उपाय निकालेगा।

World War II के सैनिकों को सम्मान देने जुटे दुनिया भर के नेता, ताजा हुईं D- Day

wall

मेक्सिको ने किया वादा, सभी प्रवासियों को सुविधाएं दी जाएंगी

दोनों देशों द्वारा जारी एक संयुक्त घोषणा में, मेक्सिको ने सहमति व्यक्त की है कि अनियमित प्रवास पर अंकुश लगाने के लिए अभूतपूर्व कदम उठाए जाएंगे। इसके लिए सीमा पर प्राथमिकता के साथ राष्ट्रीय रक्षक दल की तैनाती शामिल है। अमरीका में शरण लेने के लिए दक्षिणी सीमा को पार करने वाले प्रवासियों को वापस मेक्सिको भेजा जाएगा। ऐसे लोगों को नौकरी, स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा प्रदान की जाएगी।


पहली द्विपक्षीय यात्रा पर भूटान पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर

https://twitter.com/ANI/status/1137165082851516416?ref_src=twsrc%5Etfw

मैक्सिकन आयातों पर पांच प्रतिशत टैरिफ लगाएंगे

अमरीका ने कहा कि वह शरण के दावों पर फैसले को तेज करेगा और निष्कासन की कार्यवाही को जितनी जल्दी हो सके करेगा। गौरतलब है कि बीते हफ्ते, ट्रंप ने धमकी दी थी कि 10 जून से शुरू होने वाले सभी मैक्सिकन आयातों पर पांच प्रतिशत टैरिफ लगाएंगे, अगर मेक्सिको अवैध आव्रजन को रोकने के लिए कदम नहीं उठता है। मैक्सिको को वाइट हाउस की मांगों को पूरा करना होगा, नहीं तो आने वाले महीनों में यह शुल्क धीरे-धीरे बढ़ाकर 25% करने की तैयारी है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो