उत्तर कोरिया पर बदले डोनाल्ड ट्रंप के सुर, कहा- परमाणु निरस्त्रीकरण की कोई समयसीमा नहीं

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण की कोई समयसीमा नहीं है और इसमें कोई जल्दबाजी भी नहीं है।

By: Saif Ur Rehman

Published: 18 Jul 2018, 01:15 PM IST

वाशिंगटन। अब एक बार फिर से अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रूख में उत्तर कोरिया प्रति नरमी देखी जा रही है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण की कोई समयसीमा नहीं है और इसमें कोई जल्दबाजी भी नहीं है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह ट्रंप के उस पुराने रुख में बदलाव को दर्शाता है, जिसमें ट्रंप ने कहा था कि वह जल्द से जल्द परमाणु निरस्त्रीकरण होता देखना चाहते हैं। बता दें कि पिछले महीने ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक वार्ता हुई थी और इस दौरान कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता जताई गई थी। अब समझौते की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए कोई समयसीमा निश्चित नहीं की गई है।

उत्तर कोरिया को लेकर अमरीका कोई राहत देने को तैयार नहीं

पिछले महीने हुई महामुलाकात

गौरतलब है कि 12 जून को ट्रंप और किम के बीच बैठक हुई। हालांकि मीटिंग के बाद परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में थोड़ी बहुत प्रगति हुई है। पिछले सप्ताह उत्तरी कोरिया ने अमरीका को इस प्रक्रिया के लिए 'गैंगस्टर की तरह' धमकी देने का आरोप लगाया था और कहा था कि उच्चस्तरीय वार्ता पर अमरीका का रवैया बेहद परेशान करने वाला है। बता दें कि पिछले हफ्ते ही डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट किया था। जिसमें उन्होंने लिखा, 'मुझे विश्वास है कि किम जोंग उन हमारे द्वारा हस्ताक्षरित समझौते का सम्मान करेंगे। हम उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर सहमत हुए थे। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भी उत्तर कोरिया के साथ वार्ता की है। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री जनरल किम योंग चोल ने पोम्पियो से मुलाकात के बाद कहा था कि वार्ता के दौरान अमरीका का रवैया 'गैंगस्टर्स की तरह'था। गौरतलब है कि सिंगापुर में अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच वार्ता हुई। इस बड़ी मुलाकात पर दुनिया भर की नजरें रहीं। वार्ता से दोनों देश के नेता खुश हुए। इस मुलाकात के पहले दोनों नेताओं के बीच जमकर बयानबाजी भी हुई। डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के बारे में लगातार बात करते रहे।

Donald Trump
Show More
Saif Ur Rehman
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned