scriptडोनाल्ड ट्रंप का दावा, रूस कभी नहीं अमरीकी चुनावों को प्रभावित कर पाएगा | Trump says, Russia will never be able to influence the US elections | Patrika News

डोनाल्ड ट्रंप का दावा, रूस कभी नहीं अमरीकी चुनावों को प्रभावित कर पाएगा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2018 04:25:35 pm

Submitted by:

mangal yadav

डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि उन्हें नहीं लगता कि रूस अभी भी अमेरिकी चुनावों को प्रभावित कर रहा है।

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि रूस कभी भी अमरीकी चुनावों को प्रभावित नहीं कर पाएगा। ट्रंप ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि रूस अभी भी अमरीकी चुनावों को प्रभावित कर रहा है। ट्रंप ने कैबिनेट बैठक के दौरान संवाददाताओं को बताया, “कभी ऐसा राष्ट्रपति नहीं रहा जो रूस को लेकर इतना सख्त हो। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बेहतर इसे कोई नहीं जानता।” यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें लगता है कि रूस अभी भी अमरीकी चुनावों में दखल दे रहा है। इसके जवाब में ट्रंप ने कहा, “नहीं।”

खुफिया एजेंसियों के उलट ट्रंप का बयान
डोनाल्‍ड ट्रंप का यह बयान अमरीका की खुफिया एजेंसियों के आकलन से विपरीत है। राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी के निदेशक डैन कोट्स ने सोमवार को कहा था कि रूस ने 2016 अमरीकी चुनावों में हस्तक्षेप किया था। कई अमरीकी सांसदों ने इस बात को लेकर चिंता जताई थी कि रूस नवंबर में होने वाले मध्यावधि चुनावों में हस्तक्षेप का प्रयास कर सकता है।

ये भी पढ़ेंः अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने माना की चुनाव में रूस का था दखल

ट्रंप ने पहले दिया था ये बयान
इससे पहले ट्रंप ने अभी हाल में ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के बाद राष्ट्रपति चुनावों में रूस के दखल से साफ इनकार कर दिया था। उन्होंने कहा कि चुनाव में रूस की तरफ से कोई हस्तक्षेप नहीं किया गया है। उन्होंने कहा था कि साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें जीत इसलिए मिली कि जनता ने उनको पसंद किया। बता दें कि ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ने वाली हिलेरी क्लिंटन ने आरोप लगाया था कि राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हैकिंग और दुष्प्रचार की वजह से ट्रंप को जीत मिली। डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान की अमरीका में कड़ी आलोचना हुई थी। कई सांसदों ने ट्रंप के रूस के समर्थन वाले बयान की निंदा की थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो