गूगल पर लगा जुर्माना तो भड़के ट्रंप, कहा- ईयू उठा रहा अमरीका का गलत फायदा

ट्रंप ने कटाक्ष करते हुए कहा कि प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल पर जुर्माना लगाने से पता चलता है कि ईयू अमरीका से अनुचित फायदा उठा रहा है।

By: Shweta Singh

Published: 20 Jul 2018, 10:39 AM IST

वॉशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गूगल पर लगाए गए जुर्माने के बहाने से यूरोपीय संघ (ईयू) पर निशाना साधा था। ट्रंप ने कटाक्ष करते हुए कहा कि प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल पर जुर्माना लगाने से पता चलता है कि ईयू अमरीका से अनुचित फायदा उठा रहा है। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, 'यूरोपीय संघ ने हमारी बेहतरीन कंपनियों में से एक गूगल पर 373 अरब रुपये का जुर्माना लगाया है। वे पूरी तरह से अमरीका से गलत लाभ ले रहे हैं लेकिन वे अधिक समय तक ऐसा नहीं कर पाएंगे।'

ट्रंप ने कहा मैने आपको पहले ही बताया था

ट्रंप का ये बयान गुरुवार को आया। ट्रंप ने कहा, 'मैंने आपको पहले ही ये बताया था।' दरअसल ट्रंप ने व्यापार घाटे और रक्षा खपत को लेकर ब्रसेल्स में एक कटु बयान दिया था, उन्होंने अपने उसी बयान का हवाला देते हुए यह बात कही।

गूगल पर लगा है 373 अरब रुपये का जुर्माना

गौरतलब है कि यूरोपीय आयोग ने बुधवार को गूगल पर ईयू के प्रतिस्पर्धी नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था। जिसके चलते गूगल पर 4.3 अरब यूरो यानी लगभग 373 अरब रुपये का जुर्माना लगाया था। इस जुर्माने के ऐलान के बाद गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने इस फैसले के खिलाफ अदालत में अपील करने की बात कही है।

25 जुलाई को यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष का अमरीकी दौरा

खास बात ये है कि ट्रंप का यह बयान यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लॉड जंकर के 25 जुलाई को होने वाले अमरीकी दौरे से पहले आया है। वाइट हाउस ने कहा कि ट्रंप और जंकर ट्रांस अटलांटिक व्यापार पर ध्यान केंद्रित करेंगे और मजबूत आर्थिक साझेदारी का निर्माण करेंगे।

यूरोपीय यूनियन प्रतिस्पर्धा आयुक्त का बयान

आपको बता दें कि जुर्माना लगाते हुए यूरोपीय यूनियन प्रतिस्पर्धा आयुक्त मार्गरेट वेस्टवेजेर ने कहा, 'गूगल ने ऐंड्रॉयड का इस्तेमाल अपने सर्च इंजन को मजबूत करने के लिए किया है। यह यूरोपीय यूनियन के ऐंटीट्रस्ट नियमों के हिसाब से गैरकानूनी है।' गूगल पर आरोप है कि उसने गैरकानूनी तरीके से ऐंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए किया है।

Donald Trump
Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned