scriptईरान न्यूक्लियर डील को प्रमाणित नहीं करेंगे ट्रंप, लगाए कई गंभीर आरोप | Trump will not certify Iran Nuclear Deal | Patrika News

ईरान न्यूक्लियर डील को प्रमाणित नहीं करेंगे ट्रंप, लगाए कई गंभीर आरोप

Published: Oct 14, 2017 11:57:31 am

Submitted by:

ashutosh tiwari

ट्रंप ने ईरान के अंतर्राष्ट्रीय परमाणु समझौते को प्रमाणित करने से इनकार कर दिया है।

Donald Trump,iran nuclear deal,
वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के शासन को ‘कट्टरपंथी’ बताते हुए उसकी निंदा की है। इसके साथ ही ट्रंप ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु समझौते को प्रमाणित करने से इनकार कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि वो इस समझौते को परामर्श के लिए कांग्रेस के पास भेज रहे हैं और अपने सहयोगियों से सलाह लेंगे कि इसमें क्या बदलाव किया जाए।
उन्होंने ईरान पर आतंकवाद को प्रायोजित करने का आरोप लगाते हुए कहा कि वह ईरान को परमाणु हथियार के रास्ते पर नहीं चलने देंगे। अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों का कहना है कि ईरान 2015 में हुए परमाणु समझौते का पूरी तरह पालन कर रहा है। ट्रंप ने कहा कि समझौता बेहद लचीला है और ईरान ने कई बार समझौते का उल्लंघन किया। उन्होंने कहा कि ईरान ने समझौते का उल्लंघन करते हुए अंतर्राष्ट्रीय निरीक्षकों को पूर्ण निरीक्षण नहीं करने दिया।
ईरान के समर्थन में खुलकर सामने आया रूस, कहा-परमाणु समझौते का सम्मान करेंं सभी देश

इसके साथ ही ट्रंप ने कहा कि ईरान मौत, विनाश और अराजकता फैला रहा है। ट्रंप ने कहा कि ईरान परमाणु करार का सही प्रकार से पालन नहीं कर रहा, लेकिन फिर भी वह इसके तहत लाभ उठा रहा है। उन्होंने कहा कि परमाणु करार को लेकर उनकी नई रणनीति से यह समस्या दूर होगी। अमरीका किसी भी समय इस समझौते से अलग होने का अधिकार रखता है।
ईरान ने ट्रंप पर साधा निशाना
वहीं दूसीर ओर परमाणु समझौते को प्रमाणिक करने से अमरीका के इनकार के बाद ईरान के राष्ट्रपित हसन रुहानी ने ट्रंप प्रशासन पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ईरान के खिलाफ अमरीका की आक्रामक रणनीति से ये पता चलता है कि अमरीका परमाणु समझौते के अपने विरोध में अलग-थलग पड़ गया है। गौरतलब है कि रूस समेत कई देश पहले से ही ईरान का समर्थन कर चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो