scriptव्लादिमीर पुतिन से डरे डोनाल्ड ट्रंप, कहा मध्यावधि चुनावों में दखल दे रहा है रूस | Trump worried about Russian intervention in mid-term elections | Patrika News

व्लादिमीर पुतिन से डरे डोनाल्ड ट्रंप, कहा मध्यावधि चुनावों में दखल दे रहा है रूस

locationनई दिल्लीPublished: Jul 25, 2018 07:10:39 pm

Submitted by:

mangal yadav

रूस के राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि मध्यावधि विधायी चुनावों में रूस के दखल से वे चिंचित हैं।

trump

व्लादिमीर पुतिन से डरे डोनाल्ड ट्रंप, कहा मध्यावधि चुनावों में दखल दे रहा है रूस

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह नवंबर में होने वाले मध्यावधि विधायी चुनावों में रूस के हस्तक्षेप को लेकर काफी चिंतित हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप ने अमरीकी हाउस ऑफ रिप्रेंजेंटेटिव की 435 सीटों और एक-तिहाई सीनेट सीटों के संदर्भ में कहा, “मैं बहुत चिंतित हूं कि आने वाले चुनावों को प्रभावित करने के लिए रूस कड़ी मशक्कत कर रहा है।” राष्ट्रपति ने दावा किया कि मास्को डेमोक्रेट्स को जिताने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। ट्रंप ने ट्विटर पोस्ट में कहा, “इस तथ्य के आधार कि रूस पर मुझ से अधिक किसी राष्ट्रपति ने सख्ती नहीं दिखाई है, इसलिए वे डेमोक्रेट्स को जिताने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। वे निश्चित तौर पर ट्रंप को नहीं चाहते हैं।”

बदल गए ट्रंप के सुर

फिनलैंड के हेलसिंकी में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ 16 जुलाई के शिखर सम्मेलन के बाद ट्रंप का कई बार रूस के चुनाव हस्तक्षेप और अमरीकी खुफिया सेवाओं को लेकर रुख बदल-बदला लग रहा है। फिनलैंड में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनावों में रूस के दखल से साफ इनकार कर दिया था। उन्होंने कहा कि चुनाव में रूस की तरफ से कोई हस्तक्षेप नहीं किया गया है। ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव में रूस के कथित हस्तक्षेप की जांच को अमरीका के लिए त्रासदी बताया था। उन्होंने कहा कि साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें जीत इसलिए मिली कि जनता ने उनको पसंद किया। बता दें कि ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ने वाली हिलेरी क्लिंटन ने आरोप लगाया था कि राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हैकिंग और दुष्प्रचार की वजह से ट्रंप को जीत मिली थी।

ट्रंप की चारों तरफ हुई थी आलोचना

रूस का समर्थन करने पर डोनाल्ड ट्रंप की चारों तरफ आलोचना हुई थी। खुफिया जांच एजेंसी, फेडरल जांच ब्यूरो(FBI) के पूर्व निदेशक जेम्स कॉमे ने भी ट्रंप की निंदा की थी। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा था कि देश के मूल्यों में विश्वास रखने वाले सभी लोग आगामी मध्यावधि चुनाव में डेमोक्रेट के पक्ष में मतदान करें। कॉमे ने रिपब्लिकन सरकार के बहुमत वाले कांग्रेस को संस्थापकों की योजना को पूरा करने में असमर्थ बताया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो