scriptस्कूलों में न हों गोलीबारी की घटनाएं, डोनाल्ड ट्रंप के पैनल ने दिए सुझाव | trumps panel suggests to prevent incidents of firing in school | Patrika News

स्कूलों में न हों गोलीबारी की घटनाएं, डोनाल्ड ट्रंप के पैनल ने दिए सुझाव

locationनई दिल्लीPublished: Dec 19, 2018 03:25:22 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

यह सलाह दी गई है कि स्कूलों में पूर्व सेनिकों को टीचर के तौर पर भर्ती किया जा सकता है।

trump

डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव अभियान के दौरान रूसी साठगांठ से फिर इनकार किया

अमरीका के स्कूलों में बार-बार होने वाली गोलीबारी की घटनाओं पर ट्रंप ने चिंता जताई है। साथ ही उन्होंने इस संबंध में गठित किए गए सुरक्षा पैनल को ऐसी घटनाएं रोकने के लिए कई सुझाव दिए हैं। इसमें स्कूल स्टाफ को हथियारों से लैस करने, सेवानिवृत्त सैनिकों को गार्ड के रूप में रखने और ओबामा प्रशासन के दिशा-निर्देशों को पलटने जैसी सिफारिशें शामिल हैं।
बता दें, शिक्षा मंत्री बेट्सी डेवोस की अगुवाई में फरवरी में पार्कलैंड, फ्लोरिडा हिंसा की घटना के बाद इस संघीय आयोग का गठन किया गया था। इसमें एक पूर्व छात्र की ओर से की गई गोलीबारी में 17 लोगों की जान चली गई थी। इसके बाद से बंदूक रखने की संस्कृति पर नियंत्रण के लिए पूरे अमरीका में प्रदर्शन हुए थे।
आयोग ने बंदूक खरीदने के लिए न्यूनतम उम्र को बढ़ाने से इनकार करते हुए 180 पन्नों की अपनी रिपोर्ट में दलील दी कि स्कूल में गोलीबारी करने वाले ज्यादातर छात्र अपने परिवार के सदस्यों या दोस्तों की बंदूक का इस्तेमाल करते हैं।
एक मीडिया रिपोर्ट में आयोग की सिफारिशों के बारे में बताया गया है। रिपोर्ट के अनुसार- आयोग ने सलाह दी है कि सेना और पुलिस के पूर्व अधिकारियों को शिक्षक के तौर पर भर्ती करना एक अच्छा कदम साबित हो सकता है। रिपोर्ट में पूर्व राष्ट्रपति ओबामा की ओर से वर्ष 2014 में पेश उन दिशा-निर्देशों की समीक्षा की भी सिफारिश की गई है। इसमें अश्वेत और लातिन अमरीकी छात्रों के साथ भेदभाव रोकने के लिए विकल्प तलाशने का सुझाव दिया गया था।
अमरीकी समाचार पत्र के मुताबिक अप्रैल 1999 में कोलंबियन हाईस्कूल में हुए कत्लेआम के बाद से अब तक 2,19,000 छात्र गोलीबारी की घटनाओं में शामिल पाए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो