scriptराष्ट्रपति चुनाव लड़ सकती हैं भारतीय मूल की अमरीकी सांसद तुलसी गबार्ड | Tulsi Gabbard can contest President elections in us | Patrika News

राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकती हैं भारतीय मूल की अमरीकी सांसद तुलसी गबार्ड

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2018 04:55:22 pm

Submitted by:

mangal yadav

अमरीकी की पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड ने राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए अमरीका में भारतीय मूल के लोगों से विचार-विमर्श करना शुरु कर दिया है।

tulsi-kamla

राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकती हैं भारतीय मूल की अमरीकी सांसद तुलसी गबार्ड

वाशिंगटनः अमरीका में साल 2020 में होने वाला राष्ट्रपति चुनाव काफी रोचक होने वाला है। राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार अभी से ही अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। इन दावेदारों में भारतीय मूल की अमरीकी सांसद तुलसी गबार्ड और कमला हैरिस का नाम प्रमुख रुप से लिया जा रहा है। अमरीकी की पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड ने राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए अमरीका में भारतीय मूल के लोगों से विचार-विमर्श करना शुरु कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तुलसी गबार्ड ने भारतीय मूल के कुछ हिंदुओं को ईमेल भेजकर पूछा है कि किसी हिंदू के राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की संभावनाओं के बारे में वह अपनी राय दें। ईमेल के माध्यम से पूछा गया है कि अगर अमरीका के इतिहास में कोई हिंदू पहली बार राष्ट्रपति चुनाव जीतता है तो इससे भारतीय मूल के लोगों पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा।

रविवार को कॉन्फ्रेंस कॉल करेगी तुलसी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तुलसी गाबार्ड रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारतवंशी अमरीकी नागरिकों से बात कर सकती हैं। इस दौरान वह हिंदू नेता और महिला नेता के रूप में संभावित उम्मीदवारी पर चर्चा कर सकती हैं। बताया जा रहा है कि वह इस दौरान फंड जुटाने के तौर-तरीकों पर भी इन लोगों से चर्चा कर सकती हैं। बता दें कि तुलसी अमरीका के हवाई से चार बार से डेमोक्रेट सांसद हैं। वे हर बार भारी मतों से चुनाव जीतती रही हैं। अगर वे अपनी उम्मीदवारी का ऐलान करती हैं तो ऐसा पहली बार हाेगा जब किसी हिंदू को अमरीका के किसी दल की तरफ से राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी मिलेगी।

कमला हैरिस भी लड़ सकती हैं राष्ट्रपति चुनाव

बताया जा रहा है कि 2020 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी में कई सांसद उम्मीदवारी पेश कर सकते हैं। इन सांसदों में भारतीय मूल की कमला हैरिस का नाम प्रमुख रूप से लिया जा रहा है। ऐसा माना जाता है कि कमला का राजनातिक कद तुलसी से कहीं ज्यादा है। ऐसा में तुलसी की राह में कमला हैरिस सबसे बड़ी बाधा बन सकती हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो