scriptट्विटर ने आतंकियों की भाषा बोलने वाले 10 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को किया बंद | Twitter ban More then 10 lakh Accounts for promoting terrorism | Patrika News
अमरीका

ट्विटर ने आतंकियों की भाषा बोलने वाले 10 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को किया बंद

ट्विटर ने ये कार्रवाई 2015 से लेकर 2017 मध्य तक की है। बताया जा रहा है कि दुनिया के कई देशों के दबाव के बाद ट्विटर ने ये कार्रवाई की है।

नई दिल्लीApr 06, 2018 / 07:55 am

Kapil Tiwari

twitter ban terrorism account

twitter ban terrorism account

वॉशिंगटन। आतंकवाद के खिलाफ दुनियाभर के देश लड़ाई लड़ रहे हैं। ऐसा नहीं है कि आतंकवाद से कोई एक देश ही पीड़ित है, बल्कि समूचा विश्व आतंकवाद से लड़ रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंक की इस लड़ाई में माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने भी बड़ी कार्रवाई की है। दरअसल, ट्विटर ने 2015 से लेकर अब तक करीब 10 लाख से ज्यादा ऐसे ट्विटक अकाउंट्स को बंद कर दिया है, जो कि आतंकवाद को बढ़ावा देते थे। ये कार्रवाई दुनिया के कई देशों के द्वारा ट्विटर पर डाले गए दबाव के बाद की गई है। गुरुवार को ट्विटर की तरफ से ये बयान जारी किया गया।
ट्विटर ने कहा- ये कोई हिंसा का प्रसार करने की जगह नहीं
अपने स्टेटमेंट में ट्विटर ने दावा किया है कि आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 10 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को हमने बंद कर दिया है। बयान में कहा गया है कि ट्विटर कोई हिंसा का प्रसार करने वाला प्लेटफॉर्म नहीं है, जहां आतंकवाद को बढ़ावा दिया जाए और ऐसे लोगों को हटाने के प्रयास शुरू किए जा चुके हैं।
2017 में जुलाई से दिसंबर के बीच सस्पेंड हुए हैं करीब 3 लाख अकाउंट
ताजा ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर ने पिछले साल जुलाई से दिसंबर के बीच प्लेटफॉर्म पर आतंक को बढ़ावा देने वाले 274,460 अकाउंट्स सस्पेंड कर दिए। इस कदम के बाद सोशल नेटवर्किंग साइट ने कहा- हमारी मेहनत रंग लाई।
हमारी मेहनत रंग लाई है- ट्विटर
ट्विटर ने कहा है कि आतंकी कंटेंट डालने से पहले ही कई अकाउंटस को सस्पेंड कर दिया गया है। ट्विटर की पब्लिक पॉलिसी टीम की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, “आतंक को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ हमारी कड़ी मेहनत का काफी प्रभाव हुआ है। बीते कुछ सालों में ट्विटर पर इस तरह की हरकतें घटी हैं।”
ट्विटर के मुताबिक, हालिया 6 महीनों में ट्विटर ने जो अकाउंट सस्पेंड किए हैं, उनमें से ज्यादातर खुद प्लेटफॉर्म के इंटरनल टूल्स के जरिए पहचाने गए थे। जिन अकाउंटस की पहचान हुई है, उनमें से ज्यादातर अकाउंट्स को उनके पहले ट्वीट से पहले ही डिलीट कर दिया गया था। बीते कुछ समय में ट्विटर पर कई देशों की सरकारों ने आतंकियों और हिंसा फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए दबाव बनाया था, जिसके बाद ये कार्रवाई की गई है। इसी दौरान प्लेटफॉर्म पर आजाद विचारों के लिए खुला मंच बनने की चुनौती भी थी।

Home / world / America / ट्विटर ने आतंकियों की भाषा बोलने वाले 10 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को किया बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो