scriptट्विटर ने कहा, हम राष्ट्रपति ट्रंप के ट्वीट ब्लॉक नहीं कर सकते क्योंकि…. | Twitter first explanation why will not banned Donald Trump | Patrika News

ट्विटर ने कहा, हम राष्ट्रपति ट्रंप के ट्वीट ब्लॉक नहीं कर सकते क्योंकि….

Published: Jan 06, 2018 07:32:55 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

ट्विटर ने कहा है कि डोनाल्ड ट्रंप एक वैश्विक नेता हैं, इसलिए हम अमेरिका के राष्ट्रपति के ट्वीट को ब्लॉक नहीं कर सकते हैं।

trump
सैन फ्रांसिस्को: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीटों से ट्विटर के सेवा नियमों को तोड़े जाने की चर्चा पर ट्विटर ने सफाई दी है। उसने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप एक वैश्विक नेता हैं, इसलिए हम अमेरिका के राष्ट्रपति के ट्वीट को ब्लॉक नहीं कर सकते हैं। ‘वर्ल्ड लीडर्स ऑन ट्विटर’ नाम के ब्लॉग पोस्ट में कंपनी ने शुक्रवार को कहा, “इस मंच पर राजनीतिक हस्तियों और वैश्विक नेताओं के बारे में काफी चर्चा होती है।

ट्रंप के ट्वीट को ब्लॉक करने से जानकारी छुप सकती है
कंपनी ने कहा, “ट्विटर से किसी वैश्विक नेता के ट्वीट को ब्लॉक करना या उनके विवादास्पद ट्वीट को हटाने से वे महत्वपूर्ण जानकारियां छुप सकती हैं, जिन्हें लोग देखना और जिस पर चर्चा करना चाहते हैं। कंपनी के अनुसार, “ऐसा करके उस नेता को चुप नहीं कराया जा सकता, बल्कि इससे उनके शब्दों और कार्य-कलापों पर जरूरी चर्चा निश्चित ही बाधित हो सकती है।”

परमाणु बटन पर नई बहस
ट्विटर ने ट्रंप के ‘परमाणु बटन’ वाले ट्वीट को ब्लॉक नहीं किया था, जिसकी सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हुई थी और कई लोगों का मानना था कि यह ट्वीट उत्तर कोरिया के साथ परमाणु युद्ध की संभावना बढ़ाने वाला है। कई उपयोगकर्ताओं ने इस ट्वीट को इस उम्मीद के साथ रिपोर्ट किया था कि युद्ध की धमकी देने संबंधी ट्वीट हालिया हिंसक धमकी के बाद ट्विटर के नए शर्तो का उल्लंघन है।

ट्रंप के ट्वीट कई बार हुई आलोचना
दिसंबर में, ट्विटर ने ऑनलाइन गाली-गलौज, नफरत की भाषा, हिंसक धमकी और उत्पीड़न की घटना में कमी लाने के लिए हिंसक और नफरत भरे कंटेंट के प्रति नया नियम लागू किया था। ट्रंप के ट्वीट के संबंध में मिली प्रतिक्रिया पर कंपनी ने पहले ही स्पष्टीकरण देते हुए कहा था कि कंपनी ने इस संबंध में समीक्षा की और ‘पाया कि इस ट्वीट से अपमानजनक व्यवहार पर ट्विटर के नियमों का उल्लंघन नहीं हुआ है।’
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो