Trump के ट्वीट पर Twitter का नोटिस, कहा- हिंसा को सपोर्ट करता है ये पोस्ट

HIGHLIGHTS

  • ट्रंप के ट्वीट ( Trump's Tweet ) पर ट्विटर ने आपत्ति जताते हुए उसे हिंसा का महिमामंडन करने वाला पोस्ट करार दिया है और उसे हाइड कर दिया
  • हालांकि ट्विटर ने ट्रंप के ट्वीट को देखने के लिए उसके पास 'व्यू' ऑप्शन दिया है। इसपर क्लिक करके कोई भी देख सकता है

By: Anil Kumar

Published: 29 May 2020, 07:01 PM IST

वॉशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( American President Donald Trump ) और ट्विटर के बीच विवाद गहराता जा रहा है। अब शुक्रवार को एक बार फिर से ट्रंप और ट्विटर के बीच नौकझोंक देखने को मिली है। दरअसल, अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड ( George Floyd ) की मौत के संबंध में दो ट्वीट किए, जिसको लेकर ट्विटर ने सवाल खड़े कर दिए और एक ट्वीट को हाइड कर दिया यानी कि छिपा दिया।

ट्विटर ने एक ट्वीट को नियमों का उल्लंघन करार दिया और ट्वीट को हाइड करने के समर्थन में सफाई देते हुए कहा कि 'इस ट्वीट ने हिंसा को बखान करने के बारे में ट्विटर नियमों का उल्लंघन किया है।

ट्विटर के साथ तनातनी के बीच सोशल मीडिया कंपनियों के बारे में कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे ट्रंप

हालांकि, ट्विटर ने यह निर्धारित किया है कि ट्वीट का सुलभ रहना जनता के हित में हो सकता है।' बता दें कि ट्विटर ने ट्रंप के ट्वीट को देखने के लिए उसके पास 'व्यू' ऑप्शन दिया है। इसपर क्लिक करके कोई भी देख सकता है।

क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि आज यानी शुक्रवार की सुबह ट्रंप ने जॉर्ज फ्लॉयड नाम के एक अश्वेत व्यक्ति की मौत और अमरीका के मिनेसोटा स्थित मिनेपोलिस शहर व आसपास के इलाकों में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों को लेकर दो ट्वीट किए थे।

उन्होंने अपने पहले ट्वीट में लिखा 'मैं पीछे खड़ा नहीं रह सकता और ये सब एक महान अमरीकन शहर मिनेपोलिस में होते नहीं देख सकता। वहां पूरी तरह से नेतृत्व का अभाव है। मेयर जैकब फ्रे इस मामले में कार्रवाई करें और शहर को नियंत्रित करें या फिर मैं नेशनल गार्ड वहां भेजूंगा और इस काम को ठीक से करूंगा।'

ट्रंप ने इसके बाद एक दूसरा ट्वीट किया। इसमें उन्होंने लिखा 'ये ठग जॉर्ज फ्लॉयड की स्मृति का अनादर कर रहे हैं और मैं ऐसा नहीं होने दूंगा। अभी गवर्नर टिम वॉल्ज से बात की और उनसे कहा कि मिलिट्री पूरी तरह से उनके साथ है। थोड़ी सी भी परेशानी होगी और हम नियंत्रण कर लेंगे। जब लूट शुरू होती है तो गोलियां भी चलती हैं। धन्यवाद।'

Donald Trump ने Social media platform को निशाना बनाया, कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए

ट्रंप के इसी दूसरे ट्वीट को ट्विटर ने संज्ञान में लेते हुए हिंसा फैलाने वाला करार दिया और इसे हाइड कर दिया। ट्विटर ने कहा कि हमने दूसरों को हिंसक कृत्यों के लिए प्रेरित होने से रोकने की दिशा में ये कार्रवाई की है। हालांकि ट्विटर पर ट्वीट को बनाए रखा है क्योंकि ये महत्वपूर्ण है कि यूजर्स अभी भी उस ट्वीट को देख सकें।' आगे ट्विटर ने ट्रंप के ट्वीट को हाइलाइट करते हुए कहा कि यह स्पष्ट रूप से चल रहे मिनियापोलिस विरोध को दर्शाता है।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned