दो यात्री 16 मई को अंतरिक्ष में करेंगे चहलकदमी

दो यात्री 16 मई को अंतरिक्ष में करेंगे चहलकदमी

| Updated: 08 May 2018, 09:32:53 PM (IST) अमरीका

नासा के दो अंतरिक्ष यात्री 16 मई और 14 जून को अंतरिक्ष में चहलकदमी करते देखे जाएंगे।

वाशिंगटनः नासा के दो अंतरिक्ष यात्री तापीय नियंत्रण उपकरण से निकलकर 16 मई को अंतरिक्ष में चहलकदमी करने के लिए तैयार हैं। नासा ने सोमवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि यह चहलकदमी अनुभवी अंतरिक्ष यात्री रिकी अर्नाल्ड और ड्र फ्यूसटेल करेंगे। पोस्ट में कहा गया है कि दोनों अंतरिक्ष यात्री दूसरी बार 14 जून को अंतरिक्ष में चहलकदमी करेंगे। पहले अंतरिक्ष यात्री चहलकदमी के सिर्फ चार दिन बाद 20 मई को आर्टिबल एटीके कक्षीय प्रयोगशाला के लिए चार दिन की यात्रा पर इसकी रिसप्लाई उड़ान शुरू करने की योजना बना रहा है। नासा ने कहा कि कार्गो मिशन के लिए आर्टिबल एटीके वर्जीनिया के वालप्स फ्लाइट सुविधा केंद्र से एंटारेस रॉकेट से सिग्नस अंतरिक्ष यान लांच करेगी।

सिग्नस अंतरिक्ष यान से वैज्ञानिकों को उम्मीद
अंतरिक्ष केंद्र के अधिकारी दोनों अंतरिक्ष यात्रियों के चहलकदमी की समीक्षा करेंगे। ये अधिकारी यह जानना चाहते हैं कि कहीं अंतरिक्ष में इन लोगों को परेशानी तो नहीं हो रही है। साथ ही नासा के वैज्ञानिक कार्गो मिशन के एंटारेस रॉकेट से सिग्नस अंतरिक्ष यान की गतिविधियों पर नजर भी रखेंगे। बताया जा रहा है कि नासा अपने अंतरिक्ष अभियान की सफलता के लिए इन दोनों अंतरिक्ष यात्रियों पर बराबर निगाह रख रहा है। अब इस एंटारेस रॉकेट से सिग्नस अंतरिक्ष यान को भेजने के लिए वैज्ञानिक दिन-रात परिश्रम कर रहे हैं। नासा को उम्मीद है कि इससे वे अपने लक्ष्य में जरुर सफल होंगे।

ये भी पढ़ेंः पृथ्वी से टकराने वाला है सोलर तूफान, मोबाइल, टीवी समेत ठप हो जाएंगी संचार सेवाएं

साल 2014 में मिली थी असफलता
दरअसल नासा का मानवरहित एंटारेस रॉकेट साल 2014 में लांचिंग के कुछ देर बाद ही फट गया था। इसके माध्यम से 617 किलो खाना, 7 किलो किताबें और 1672 किलो उपकरण छह अंतरिक्षयात्रियों को भेजा जा रहा था लेकिन वैज्ञानिकों को असफलता हाथ लगी थी। रॉकेट और सिग्नस कैप्सूल को बनाने में नासा ने करीब 1226 करोड़ रुपए खर्च किए थे। इस बड़ी घटना के बाद ऑर्बिटल साइंस कॉर्प के शेयरों में भारी गिरावट आई थी।

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned