scriptअमरीका के कैलिफोर्निया में 22 वीं सदी तक गायब हो जायेंगे दो तिहाई समुद्री बीच: रिपोर्ट | Two-thirds of California's beaches could completely disappear by 2100 | Patrika News

अमरीका के कैलिफोर्निया में 22 वीं सदी तक गायब हो जायेंगे दो तिहाई समुद्री बीच: रिपोर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Aug 29, 2018 02:07:13 pm

समुद्र के स्तर में 20 इंच की भी वृद्धि हो गई तो तटवर्ती कई इलाके डूब जाएंगे।

न्यूयार्क। अमरीका में सन 2100 तक दक्षिणी कैलिफोर्निया के दो-तिहाई समुद्र तट पूरी तरह से गायब हो सकते हैं। यही नहीं जंगल की आग से बर्बाद हुआ क्षेत्र भी दोगुना हो सकता है। कैलिफोर्निया राज्य ने चौथे जलवायु परिवर्तन आकलन को जारी करते हुए एक रिपोर्ट में यह दावा किया है। इस रिपोर्ट ने जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी प्रभावों पर नए नजरिये का विवरण दिया है।
कैलिफोर्निया में जारी हुई रिपोर्ट

गवर्नर एडमंड जी ब्राउन जूनियर का हवाला देते हुए एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, “कैलिफोर्निया में आने वाले समय में कई विनाशकारी परिवर्तन संभव हैं। गवर्नर कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि ये निष्कर्ष गंभीर हैं और हम अपरिवर्तनीय जलवायु परिवर्तन के खतरे का सामना करने के कगार पर हैं। बता दें कि इस जलवायु अनुसंधान के संकलन में 44 तकनीकी रिपोर्ट और जलवायु परिवर्तन प्रभावों पर 13 सारांश रिपोर्ट शामिल हैं। बताया जा रहा है कि ऐसी रिपोर्टें जंगली आग, लंबे समय तक सूखे, बढ़ते समुद्र के स्तर, बढ़ती बाढ़, तटीय क्षरण और चरम गर्मी की घटनाओं के प्रति राज्य को तैयार रखने के लिए सहायक है। बता दें कि कैलिफोर्निया ने तीन पूर्व जलवायु परिवर्तन आकलन पूरा कर लिया है।
कैलिफोर्निया में जलवायु परिवर्तन

2012 में कैलिफ़ोर्निया के तीसरे जलवायु परिवर्तन आकलन के जारी होने के बाद से राज्य ने अपने इतिहास में कई सबसे चरम प्राकृतिक आपदाओं का सामना किया है। जिसमें पांच साल का गंभीर सूखा, अभूतपूर्व वृक्ष मृत्यु दर, जंगलों की आग, नदियों की बाढ़ आदि कई तरह की समस्याएं हैं।
क्या है नई रिपोर्ट में

कैलिफोर्निया राज्य के इस चौथी जलवायु परिवर्तन रिपोर्ट में कहा गया है कि 2100 तक यदि ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन बढ़ता जा रहा है, तो जंगल की आग से जला हुआ एरिया 77 प्रतिशत बढ़ जाएगा और 25,000 एकड़ से अधिक जंगलों को जलने वाली वाली चरम जंगल की आग की आवृत्ति लगभग 50 प्रतिशत बढ़ जाएगी। जलवायु परिवर्तन रिपोर्टों में समुद्री स्तर की वृद्धि भी अनुमान लगाती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि समुद्र तल में मध्य से उच्च समुद्र तक की वृद्धि हो सकती है। साथ ही दक्षिणी कैलिफोर्निया के समुद्र तटों का 67 प्रतिशत भाग 2100 तक पूरी तरह से नष्ट हो सकता है।
डूब जाएंगे तटवर्ती शहर

रिपोर्ट में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन के चलते अगर समुद्र के स्तर में 20 इंच की भी वृद्धि हो गई तो आवासीय और वाणिज्यिक भवनों को बड़ा नुक्सान हो सकता है और इससे होने वाली क्षति लगभग 17.9 अरब डॉलर तक पहुंच सकती है। इससे तटवर्ती कई इलाके डूब जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो