scriptउत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की UN में निंदा, किम पर कस सकता है शिकंजा | United Nations condemns North Korea Launches Ballistic Missile | Patrika News

उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की UN में निंदा, किम पर कस सकता है शिकंजा

Published: Sep 16, 2017 12:16:21 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

यूएन ने उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की कड़ी निंदा करते हुए इस संकट के शांतिपूर्ण, राजनयिक और राजनीतिक समाधान खोजने की प्रतिबद्धता जताई।

UN
नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की कड़ी निंदा करते हुए इस संकट के शांतिपूर्ण, राजनयिक और राजनीतिक समाधान खोजने की प्रतिबद्धता जताई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सुरक्षा परिषद की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में परिषद ने सभी सदस्य देशों से उत्तर कोरिया के संबद्ध में परिषद की प्रस्तावनाओं को पूर्ण एवं समग्र रूप से जल्द से जल्द क्रियान्वित करने का आग्रह किया है।
उत्तर कोरिया के लिए ठोस कदम की जरुरत
सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष तेकेडा एलेमू ने कहा, “सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया द्वारा ठोस कदमों के जरिए परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता को जल्द से जल्द पूरा करने और कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव कम करने की दिशा में काम करने के महत्व पर भी जोर दिया।”

अमरीका और जापान में भी बैठक
उत्तर कोरिया द्वारा शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किए जाने के बाद अमरीका और जापान के आग्रह के मद्देनजर ही सुरक्षा परिषद की आपात बैठक में इस पर चर्चा की गई।
UN
रुस और फ्रांस ने की निंदा
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों ने भी उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की निंदा करते हुए कोरियाई प्रायद्वीप मुद्दे को सुलझाने के लिए प्रत्यक्ष वार्ता बहाल करने का आह्वान किया है।

जापान के ऊपर से गुजरी मिसाइल
शुक्रवार को नॉर्थ कोरिया ने अमरीका व संयुक्त राष्ट्र समेत विश्व के देशों की चेतावनी को चुनौती देते हुए एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। नॉर्थ कोरिया की यह मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरी और प्रशांत महासागर में जा गिरी। इस तरह से यह दूसरी घटना है जब नॉर्थ कोरिया की कोई मिसाइल जापान के ऊपर से होकर गुजरी है। दक्षिण कोरिया और जापान ने इसकी जानकारी दी।
UN
770 किलोमीटर ऊपर जाकर प्रशांत महासागर में जा गिरी
बता दें कि परमाणु और मिसाइलों के लगातार परीक्षण और धमकियों के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर से लगाए गए प्रतिबंध के बाद के बाद नॉर्थ कोरिया ने फिर से बैलिस्टिक मिसाइल को दाग कर अमरीका समेत विश्व समुदाय की नींद उड़ा दी है। नॉर्थ कोरिया ने एक महीने के अंदर दूसरी बार जापान के ऊपर से मिसाइल गुजारी है। साउथ दक्षिण कोरिया के मुताबिक यह मिसाइल करीब 770 किलोमीटर ऊपर जाकर प्रशांत महासागर में जा गिरी। जानकारी में बताया गया कि नॉर्थ कोरिया ने इस बैलिस्टिक मिसाइल को अपने पश्चिमी तट से पूर्वोत्तर की ओर लांॅच किया। कोरियन समय के अनुसार इस मिसाइल के परीक्षण का समय सुबह 6.57 बजे नोट किया गया।

जापान ने संयुक्त राष्ट्र की आपातकालीन बैठक बुलाने का आह्वान
नॉर्थ कोरिया से लगातार जारी परमाणु परीक्षण और मिसाइल दागे जाने पर जापान ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। जापान के मुताबिक यह मिसाइल जापान के होकाइडो के ऊपर से सुबह 7:04 बजे से 7:06 बजे के बीच गुजरी। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि नॉर्थ कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र की ओर से किए शांतिपूर्ण समाधान के प्रयासों का घोर उल्लघंन किया है। आबे ने कहा कि जापान ऐसे किसी भी उकसावे को बर्दाश्त नहीं करेगा। इसके साथ ही आबे ने संयुक्त राष्ट्र की आपातकालीन बैठक बुलाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि नॉर्थ कोरिया लगातार विश्व समुदाय के लिए खतरा बनता जा रहा है। ऐसे में वैश्विक समुदाय को एकजुट होकर उत्तर कोरिया को साफ संदेश देने की जरूरत है। बता दें कि इससे पहले नॉर्थ कोरिया ने अमरीका और जापान को बर्बाद करने की धमकी दी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो