scriptअमरीका की पाकिस्तान पर एक और बड़ी कार्रवाई, आर्थिक प्रतिबंध के बाद डाला इस ब्लैक लिस्ट में | United States adds Pakistan, China to its blacklist for religious freedom violation | Patrika News

अमरीका की पाकिस्तान पर एक और बड़ी कार्रवाई, आर्थिक प्रतिबंध के बाद डाला इस ब्लैक लिस्ट में

Published: Dec 11, 2018 10:13:02 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

अमरीका ने पाकिस्तान को अल्पसंख्यकों पर अत्याचार करने वाला देश भी माना है।

Trump And imran

Trump And Imran

वॉशिंगटन। अमरीका ने एक बार फिर से पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। मंगलवार को अमरीका ने पाकिस्तान को उस लिस्ट में डाल दिया, जिन देशों में धार्मिक स्वतंत्रता का हनन होता है। इतना ही नहीं अमरीका ने पाकिस्तान को अल्पसंख्यकों पर अत्याचार करने वाला देश भी माना है।

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर होता है अत्याचार

अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि पाकिस्तान को उस सूची में शामिल किया गया है, जो धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन करते हैं। साथ ही अपने देश में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार करते हैं।इससे पहले अमरीका ने जनवरी में पाकिस्तान को विशेष निगरानी सूची में डाला था। उस दौरान अमेरिका ने कहा था कि शांति, स्थायित्व और समृद्धि के लिए धार्मिक स्वतंत्रता का संरक्षण बेहद जरूरी है।

पाकिस्तान के अलावा ये देश भी हैं शामिल

पाकिस्तान के अलावा इस लिस्ट में चीन, सऊदी अरब, म्यांमार, इरिट्रिया, ईरान, नॉर्थ कोरिया, सूडान, तजाकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान को भी शामिल किया गया है। जानकारी देते हुए माइक पॉम्पियो ने कहा, ” ‘हमने अपनी सालाना रिपोर्ट में इन सभी देशों को ‘कंट्रीज ऑफ पर्टिकुलर कन्सर्न’ के तौर पर चिन्हित किया है।

पाकिस्तान को आर्थिक मदद करना बंद कर चुका है अमरीका

आपको बता दें कि पाकिस्तान पर अमरीका का सख्त रूख पिछले काफी समय से देखा जा रहा है। एक दिन पहले ही संयुक्त राष्ट्र में अमरीका की राजदूत निकी हेली ने कहा था कि पाकिस्तान आतंकवादियों को पनाह देना जब तक ख़त्म नहीं कर देता है तब तक उसे एक डॉलर भी नहीं देना चाहिए। हेली ने कहा था कि पाकिस्तान अभी भी आतंकियों को को पनाह दे रहा है, जिसकी वजह से लोग मारे जा रहे हैं। इससे पहले अमरीका आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक मदद को रोक चुका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो