अमरीका ने पीएम मोदी को लौटाईं 157 कीमती कलाकृतियां, 8.5 सेंटीमीटर लंबे कांस्य के नटराज भी लाए

इन आइटम में ज्यादातर 11 वीं से 14 वीं सीई के दौरान की ऐतिहासिक कलाकृतियां हैं।

By: Mohit Saxena

Published: 26 Sep 2021, 02:03 AM IST

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) की यात्रा के दौरान अमरीका की तरफ से 157 कलाकृतियां भारत को वापस करी गई हैं। अमरीका की तरफ से मूर्तियां वापस करे जाने के बाद पीएम मोदी ने अमरीका की सराहना की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सांस्कृतिक वस्तुओं के अवैध व्यापार और चोरी को रोकने को लेकर कड़े प्रयास किए जाने पर सहमति जताई है।

ऐतिहासिक कलाकृतियां

इन कुल 157 कलाकृतियों की सूची में दसवीं शताब्दी की बलुआ पत्थर में रेवंता के डेढ़ मीटर बेस रिलीफ पैनल से लेकर 8.5 सेंटीमीटर लंबे कांस्य नटराज तक के सेट हैं। ये बहुत ही कीमती हैं। इन आइटम में ज्यादातर 11 वीं से 14 वीं सीई के दौरान की ऐतिहासिक कलाकृतियां हैं।

ये भी पढ़ें: ग्लोबल सिटीजन सम्मेलन में बोले मोदी, भारत ने कोरोना महामारी का डट कर सामना किया

कॉपर से बनी मानवकृति भी शामिल

12वीं शताब्दी की उत्कृष्ट कांस्य नटराज की मूर्ति भी इसमें है। इनमें 11वीं शताब्दी से लेकर 14वीं शताब्दी तक की मूर्तियों के अलावा अन्य कई ऐतिहासिक कलाकृतियों को रखा गया है। दो हजार ईसा पूर्व की कॉपर से बनी मानवकृति भी शामिल है। अमरीका से मिले इन तोहफों में आधी कलाकृतियां यानी करीब 71 कलाकृतियां सांस्कृतिक हैं। वहीं आधे से अधिक मूर्तियां हैं जो हिंदू धर्म,बौद्ध धर्म और जैन धर्म से जुड़ी हुई हैंं इन मूर्तियों का निर्माण धातु, पत्थर और टेराकोटा से हुआ है।

pm modi
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned