scriptअमरीकाः भूकंप के बाद भी थर्रा रहा अलास्का, 230 आफ्टरशॉक से लोगों में दहशत | US: 230 aftershocks in Alaska after earthquake | Patrika News

अमरीकाः भूकंप के बाद भी थर्रा रहा अलास्का, 230 आफ्टरशॉक से लोगों में दहशत

locationनई दिल्लीPublished: Dec 02, 2018 10:46:30 am

अमेरिका महाद्वीप स्थित अलास्का में शुक्रवार को आए भूकंप ने तबाही मचा रखी है। भूकंप के बाद से अब तक 230 से अधिक आफ्टरशॉक रिकॉर्ड किए जा चुके हैं।

earthquake

जापान में 6.1 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

एंकोरेज। अमेरिका महाद्वीप स्थित अलास्का में शुक्रवार को आए भूकंप ने तबाही मचा रखी है। भूकंप के बाद से अब तक 230 से अधिक आफ्टरशॉक रिकॉर्ड किए जा चुके हैं। शुक्रवार को रिक्टर पैमाने पर 7.0 तीव्रता के आए भूकंप से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई थी। सड़कें और एंकोरेज के आसपास की इमारतें भी नष्ट हो गई थीं।
हालांकि शुक्रवार को आए भूकंप के बाद अधिकतर आफ्टरशॉक कम तीव्रता के ही दर्ज किए गए। जबकि एक दर्जन से अधिक की तीव्रता चार और कुछ की ही पांच रिकॉर्ड की गई।

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अधिकारी ने शनिवार को बताया कि शुकवार रात लगभग 11 बजे रिक्टर पैमाने पर 5.2 तीव्रता का ऑफ्टरशॉक महसूस किया गया। दूसरे आफ्टरशॉक की तीव्रता 5.7 दर्ज की गई।
अलास्का भूकंप
गौरतलब है कि शुक्रवार सुबह करीब 8.30 बजे रिक्टर पैमाने पर 7.0 तीव्रता के भूकंप से डरकर लोग सड़कों पर निकल आए। भूकंप का केंद्र एंकोरेज से 11 किलोमीटर दूर पूर्वोत्तर में रहा।

एंकोरेज के मेयर ईथन बर्कोविट्ज ने शनिवार को संवाददाताओं को बताया, “1964 के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा भूकंप है।”
गौरतलब है कि 1964 में रिक्टर पैमाने पर 9.2 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसे अमेरिकी इतिहास का सबसे शक्तिशाली भूकंप माना जाता है। भूकंप से सड़कें और इमारतों के क्षतिग्रस्त होने के अलावा कोई हताहत नहीं हुआ है और न ही किसी को गंभीर चोटें आई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो