सीरिया में संयुक्त गश्त करेंगे अमरीका और तुर्की, बढ़ सकता है तनाव

सीरिया में संयुक्त गश्त करेंगे अमरीका और तुर्की, बढ़ सकता है तनाव

Mangala Prasad Yadav | Publish: Aug, 29 2018 07:43:54 PM (IST) अमरीका

सीरिया में अमरीका और तुर्की की सेनाएं संयुक्त रूप से गश्त करेंगी। दोनों देशों ने इस पर समझौता किया है।

वाशिंगटनः अमरीका और तुर्की ने सीरिया में सुरक्षा बढ़ाने के लिए वहां संयुक्त गश्त करने की योजना बनाई है। अमरीकी सेना प्रमुखों के चेयरमैन ने यह जानकारी दी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जोसफ डनफोर्ड ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि दोनों देशों ने सीरिया में सुरक्षा के लिए दो महीने पहले साथ काम करना शुरू कर दिया है। गश्त मानबीज क्षेत्र को केंद्र में रखकर दो चरणों में की जाएगी। डनफोर्ड ने कहा, "पहले चरण में तुर्की, अमरीकी और सम्मिलित सेना के बीच समन्वय और संचार के साथ स्वतंत्र गश्त होगी वहीं दूसरे चरण में संयुक्त गश्त होगी।" उन्होंने कहा, "इस संबंध में द्विपक्षीय वार्ता चल रही है। योजना की रफ्तार से हम दोनों पक्ष संतुष्ट हैं। हम भविष्य में सुरक्षा को लेकर कुछ संशोधनों पर बात कर रहे हैं।"

पिछले साल तुर्की और अमरीका ने किया था समझौता
इसी साल इससे पहले तुर्की और अमरीका द्वारा मानबीज में सीरिया से 'पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स' (वाईपीजी) लड़ाकों की वापसी को केंद्र में रखकर दोनों देशों के बीच समझौता हुआ था। तुर्की वाईपीजी को कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) की सीरियाई शाखा बुलाता रहा है और लंबे समय से अमरीका से मानबीज से वाईपीजी हटाने का आग्रह कर रहा है। मानबीज में फिलहाल लगभग 2,000 सैनिक तैनात हैं।

सीरिया सरकार के समर्थन में है रूस
अमरीका और तुर्की के इस फैसले से सीरिया में तनाव और बढ़ सकता है क्योंकि रूस सीरियाई सरकार का समर्थन करता है तो अमरीका, इजरायल, तुर्की और ब्रिटेन सीरियाई सरकार के विद्रोहियों का समर्थन करते हैं। सीरिया में रायायनिक हमले के आरोप में अमरीकी गठबंधन सेना ने सीरियाई सैनिकों पर हमला किया था जिसका रूस ने कड़ा विरोध किया था। चीन भी परोक्ष रूप से सीरिया और रूस का समर्थन करता है ऐसे में आने वाले समय में यहां पर तनाव और बढ़ सकता है। फिलहाल अभी रूस की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned