scriptअमरीका ने ‘बर्थ टूरिज्म’ संचालकों के खिलाफ छेड़ा बड़ा अभियान, कई लोग गिरफ्तार | US arrests 'birth tourism' operators | Patrika News

अमरीका ने ‘बर्थ टूरिज्म’ संचालकों के खिलाफ छेड़ा बड़ा अभियान, कई लोग गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: Feb 02, 2019 12:50:09 pm

यह पहली बार है कि अमरीकी अटॉर्नी कार्यालय ने संघीय अदालत में इस तरह के अभ्यास पर आपराधिक आरोप लगाए हैं

USA POLICE

अमरीका ने ‘बर्थ टूरिज्म’ संचालको के खिलाफ छेड़ा बड़ा अभियान, कई लोग गिरफ्तार

वाशिंगटन। दक्षिणी कैलिफोर्निया में गुरुवार को चीनी ग्राहकों की डिमांड को पूरा करने वाली “बर्थ टूरिज्म” कंपनियों को चलाने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यह पहली बार है कि अमरीकी अटॉर्नी कार्यालय ने संघीय अदालत में इस तरह के अभ्यास पर आपराधिक आरोप लगाए हैं। बता दें कि “जन्म पर्यटन” आज के समय में एक बेहद लोकप्रिय अभ्यास है।इसमें लोग अपने बच्चों को जन्म देने के लिए विदेशों में जाते हैं, ताकि उनके बच्चे उस देश में पैदा होकर वहां की स्वाभाविक नागरिकता प्राप्त कर सकें।

‘बर्थ टूरिज्म’ संचालको के खिलाफ बड़ा अभियान

अमरीकी कानून के तहत में अमरीकी धरती पर पैदा हुए बच्चों को स्वतः नागरिकता मिल जाती है। स्विट्रजरलैंड और जापान सहित अन्य कई देश तब तक स्वनागरिकता प्रदान नहीं करते हैं जब तक कि एक या अधिक माता-पिता भी नागरिक न हों। अमरीका में पिछले कई सैलून से इस बात की शिकायत मिल रही थी कि जन्म पर्यटन के लिए कई लोग अवैध रूप से अमरीका आ रहे हैं। इस खुलास के बाद अमरीकी अधिकारियों ने ‘बर्थ टूरिज्म’ के खिलाफ बड़ा अभियान छेड़ दिया है। ‘बर्थ टूरिज्म’ चलाने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। इन लोगों पर आरोप है कि ये दक्षिण कैलिफोर्निया में चीनी ग्राहकों को सेवा प्रदान करते हैं।

क्या है बर्थ टूरिज्म

‘बर्थ टूरिज्म’ गर्भवती महिलाओं का पर्यटक के रूप में किसी अन्य देश में जाना है। इसके तहत महिलाएं अपने बच्चों को जन्म देने के लिए विदेशों में जाती हैं, ताकि उनके बच्चे उस देश की नागरिकता प्राप्त कर सकें। अब संघीय अभियोजकों ने 16 और लोगों के खिलाफ मुकदमा शुरू कर दिया है। जबकि तीन लोग हिरासत में लिए गए हैं। न्याय विभाग के एक बयान के अनुसार, हिरासत में लिए गए तीनों लोगों पर आप्रावासन धोखाधड़ी, अंतर्राष्ट्रीय धन शोधन और पहचान की चोरी करने की साजिश के आरोप लगाए गए हैं। सीएनएन ने गुरुवार को अमरीका के अटॉर्नी कार्यालय (सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट ऑफ कैलिफोर्निया) के प्रवक्ता थॉम म्रोजेक के हवाले से कहा कि यह पहली बार है कि इस संबंध में संघीय अदालत में आपराधिक आरोप दायर किए गए हैं। डीओजे का आरोप है कि बर्थ टूरिज्म के संचालकों ने बाकायदा इसके लिए विज्ञापन दिया। विज्ञापनों की भाषा में ‘सबसे आकर्षक राष्ट्रीयता’, ‘बेहतर हवा’ और कम प्रदूषण’, ‘सरकार में नौकरियों के लिए प्राथमिकता’ जैसे वादों का प्रयोग किया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो