script

अमरीकी बजट में राष्ट्रपति ट्रंप का ध्यान मानसिक स्वास्थ्य और स्कूल की सुरक्षा पर कम

Published: Feb 16, 2018 04:04:36 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

उनके बजट में दोनों क्षेत्रों में वित्तपोषण में कमी आएगी।

Donald Trump

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा में हुए फायरिंग की घटना से सबक लेने को कहा। 17 लोगों की जान लेने वाली इस घटना के बाद राष्ट्रपति ने कहा कि ऐसे घटनाओं के जवाब में मानसिक स्वास्थ्य और स्कूल की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। लेकिन उनके बजट में दोनों क्षेत्रों में वित्तपोषण में कमी आएगी।

बजट में शिक्षा विभाग अनुदान कार्यक्रम में 36 प्रतिशत कटौती
खबरों के अनुसार ट्रंप के नवीनतम बजट में मानसिक स्वास्थ्य उपचार के लिए सार्वजनिक निधियों का प्रमुख स्रोत मेडिकाइड कार्यक्रम में स्लेश होगा। इसमें 70 लाख से अधिक कम आय वाले और विकलांग लोगों को सेवा का लाभ मिलता है। बजट में शिक्षा विभाग अनुदान कार्यक्रम में 36 प्रतिशत कटौती की गई है जो कि सुरक्षित स्कूलों का समर्थन करता है। यह राशि $ 67.5 मिलियन से घटकर $ 25 मिलियन हो गई है। हालांकि, कुछ छोटे मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों में वृद्धि होगी।

फ्लोरिडा वारदात से पहले पेश हुआ बजट
बता दें कि सोमवार को दक्षिण फ्लोरिडा के उच्च विद्यालय में भयावह द्रव्यमान शूटिंग से पहले यह बजट जारी किया गया था। आमतौर पर खर्चों की प्राथमिकताएं अक्सर राष्ट्र का ध्यान खींचने वाली घटनाओं के जवाब में बदल जाती हैं। लेकिन इस मामले में नीति विशेषज्ञों ने कहा कि सवाल ये है कि बजट में मानसिक स्वास्थ्य पर प्रशासन का कितना मूल्य है।

सरकार के सामने ये चुनौतियां
बजट में पिछले साल कांग्रेस में असफल रहने वाली जीओपी मेडिकाइड योजना को पुनर्जीवित किया गया था, जो इस कार्यक्रम को भविष्य में संघीय भुगतान को सीमित करने की मांग करता है। इसका मतलब अनुमानित खर्च से 10 वर्षों में 1.4 ट्रिलियन डॉलर का कटौती होगा। राज्यों को मानसिक स्वास्थ्य या नशे की लत, नर्सिंग होम की लागत या कम आय वाले महिलाओं के लिए जन्म के पूर्व की देखभाल जैसी प्रतिस्पर्धात्मक प्राथमिकताओं पर विचार कर निर्णय लेने के लिए कठिनाई का सामना करना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो