जो बाइडेन की जीत की पुष्टि के लिए अमेरिकी सांसदों ने बुलाई बैठक

- जो की जीत के खिलाफ ट्रंप समर्थक रैली की कर रहे तैयारी ।
- विरोध के बीच 20 जनवरी को शपथ लेंगे जो बाइडेन ।
- सेव अमेरिका रैली' में अपने समर्थकों को संबोधित करेंगे ट्रंप ।

By: विकास गुप्ता

Published: 06 Jan 2021, 09:33 PM IST

वाशिंगटन। अमेरिकी सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के विरोध के बीच राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन की जीत की पुष्टि करने के लिए बुधवार को बैठक बुलाई है। बीबीसी ने बताया कि कांग्रेस के संयुक्त सत्र में चुनावी कॉलेज के वोटों की गिनती और जीत की पुष्टि की जाएगी। कुछ रिपब्लिकन सांसदों ने सत्र बुलाए जाने पर औपचारिक रूप से आपत्ति जताते हुए ट्रंप के प्रयासों का समर्थन करने का वादा किया है।

रैली के लिए इकट्ठा हो रहे ट्रंप समर्थक-
ट्रंप समर्थकों ने अपनी हार के प्रमाण के खिलाफ रैली के लिए वाशिंगटन डीसी में इकट्ठा होना शुरू कर दिया है। संभावना है कि वे इसके विरोध में प्रदर्शन करेंगे। ट्रंप ने मंगलवार को एक ट्वीट में घोषणा की थी कि वह अगले दिन "सेव अमेरिका रैली' में अपने समर्थकों को संबोधित करेंगे। उन्होंने बिना किसी सबूत के, धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए 3 नवंबर को हुए चुनाव को रद्द करने की मांग की थी, जिसे नकार दिया गया था।

बाइडेन 20 जनवरी को लेंगे शपथ -
डेमोक्रेट बाइडेन 20 जनवरी को राष्ट्रपति के रूप में अपनी पारी की शुरुआत करेंगे। अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदन- प्रतिनिधि सभा और सीनेट का बुधवार को एक संयुक्त सत्र आयोजित होगा, जहां चुनावी मतों का रिकॉर्ड रखने वाले अमेरिका के 50 राज्यों से आए सीलबंद प्रमाणपत्र खोले जाएंगे। अमेरिकी प्रणाली के तहत हुए मतदान में निर्वाचक मंडल की ओर से ट्रंप के पक्ष में 232 और बाइडेन के पक्ष में 306 वोट आए थे।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned