अमरीकी रक्षा मंत्री का वियतनाम दौरा: रवाना होने से पहले इस्तीफे पर दिया बड़ा बयान

मैटिस साल में दूसरी बार वियतनाम गए हैं। इससे पहले जनवरी में भी वे हनोई गए थे।

By: Shweta Singh

Updated: 16 Oct 2018, 06:58 PM IST

वाशिंगटन। अमरीकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस मंगलवार को वियतनाम पहुंचे। मैटिस यहां दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग को मजबूत बनाने के लिए अपने वियतनाम समकक्ष से मुलाकात करेंगे। समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, मैटिस ने मीडिया से कहा कि वियतनाम रक्षा क्षेत्र में अमरीका के एक साझेदार के रूप में उभर रहा है। बता दें कि मैटिस साल में दूसरी बार वियतनाम गए हैं। इससे पहले जनवरी में भी वे हनोई गए थे।

अमरीका की योजना का हिस्सा है ये दौरा

विशेषज्ञों का कहना है कि यह दौरा अमरीका की योजना का हिस्सा है, जिसके तहत वह दक्षिणी चीन सागर में चीन की बढ़ती आक्रामकता पर नियंत्रण पाना चाहता है। साथ ही अन्य क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों से सामना करने के लिए रक्षा सहयोग नेटवर्क में वियतनाम को शामिल करना चाहता है। बता दें कि ब्रुनेई, फिलीपींस, मलेशिया और ताइवान के साथ वियतनाम और चीन, दक्षिण चीन सागर इलाके की संप्रभुता संबंधी विवाद में शामिल हैं। यह मुद्दा दक्षिणपूर्व एशिया में मुख्य टकरावों में से एक है।

पूर्व हवाईअड्डे बिएन होआ का भी दौरा

मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि मंत्री अमरीका के पूर्व हवाईअड्डे बिएन होआ का भी दौरा करेंगे। बता दें कि हालिया वर्षो में अमरीका और वियतनाम के बीच सैन्य सहयोग मजबूत हुए हैं। इसमें दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय अधिकारियों की कई बैठकें हुई हैं और विमानवाहक पोत यूएसएस कार्ल विंसन की ऐतिहासिक वियतनाथ यात्रा भी शामिल है।

इस्तीफे को लेकर भी की बात

वहीं एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने अपने इस्तीफे को लेकर भी बात की। उनका कहना है कि उन्होंने अपने पद से इस्तीफा देने के बारे में राष्ट्रपति से कभी बात नहीं की और वह अपना काम कर रहे हैं। बता दें कि इसके पहले डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें एक तरह का डेमोक्रेट बताया था और कहा था कि पेंटागन प्रमुख अपना पद छोड़ सकते हैं। मीडिया की सोमवार की खबर के मुताबिक, वियतनाम रवाना होने के दौरान रास्ते में संवाददाताओं से बातचीत में 68 वर्षीय मैटिस ने कहा कि वह कभी भी किसी राजनीतिक दल से जुड़े नहीं थे। उन्होंने कहा वह 18 साल की उम्र में सेना में शामिल हुए थे।

मैटिस का बयान

मैटिस ने कहा कि उन्होंने ट्रंप की टिप्पणी के बारे में उनसे बात नहीं की है और न ही उनका वो साक्षात्कार देखा है। उन्होंने कहा, 'हम रक्षा विभाग में अपना काम कर रहे हैं। इसमें कोई समस्या नहीं है।'

ट्रंप ने मैटिस को बताया था डेमोक्रेट

बता दें कि ट्रंप ने रविवार को प्रसारित एक साक्षात्कार में कहा, 'अगर आप सच जानना चाहते हैं तो, मुझे लगता है कि वह एक डेमोक्रेट की तरह हैं।' उन्होंने कहा, 'लेकिन जनरल मैटिस एक अच्छे इंसान हैं। हम एक दूसरे को अच्छी तरह से समझते हैं। वह जा सकते हैं। मेरा मतलब है कि एक वक्त पर सभी को जाना होता है.. यह वाशिंगटन है।'

Donald Trump
Show More
Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned