script

अमरीकी रक्षा मंत्री का दावा- अभी जिंदा है ISIS सरगना बगदादी

Published: Jul 23, 2017 10:25:00 am

Submitted by:

ashutosh tiwari

अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने कहा कि इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल-बगदादी अभी जिंदा है। रूस ने दावा किया था कि उसने सीरिया में हवाई हमले में इस्लामिक स्टेट का सरगना अबू बकर अल-बगदादी को मार गिराया है। 

bagdadi

bagdadi

वॉशिंगटन। अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने कहा कि इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल-बगदादी अभी जिंदा है। मैटिस ने कहा कि मुझे ऐसा लगता है कि बगदादी अभी मरा नहीं है बल्कि जिंदा है। मैटिस ने कहा कि जब तक उसे मरा हुआ देख न लिया जाए तब तक यह कहना जल्दबाजी होगी कि वह मर चुका है। जेम्स मैटिस ने मीडिया से बातचीत में कहा कि हम अभी बगदादी की तलाश कर रहे हैं। 

रूस ने किया था मारने का दावा
इसी साल मई के अंत में ही रूस ने दावा किया था कि उसने सीरिया में हवाई हमले में इस्लामिक स्टेट का सरगना अबू बकर अल-बगदादी को मार गिराया है। रूस ने 28 मई को सीरिया के रक्का इलाके के पास हमला किया था, जिसमें रूस ने बगदादी के मारे जाने की बात कही थी। हालांकि साल 2014 के बाद से बगदादी को सार्वजनिक तौर पर देखा नहीं गया है।

इस्लामिक स्टेट में बगदादी की अभी भी भूमिका है
पेंटागन के अधिकारियों के मुताबिक इस्लामिक स्टेट का सरगना बगदादी अब इस्लामिक स्टेट की रोजमर्रा की गतिविधियों में शामिल नहीं होता है। लेकिन अमरीकी रक्षा मंत्री मैटिस ने मीडिया से कहा कि बगदादी अब भी संगठन में कोई न कोई भूमिका जरूर निभा रहा है। मैटिस ने कहा कि युद्ध किसी न किसी कारण की वजह से होता है। ऐसा नहीं होता कि आज मैं युद्ध करने जा रहा हूं। कोई भी देश युद्ध नहीं चाहता खासतौर पर लोकतांत्रिक देश तो बिल्कुल भी नहीं। हालांकि पेंटागन प्रमुख ने अफगानिस्तान पर बाकी सवालों का जवाब देने मना कर दिया और कहा कि अभी जांच पूरी नहीं हुई है। 

ट्रेंडिंग वीडियो