script

अमरीकी जनरल का दावा: सीरिया से सेना हटाने के लिए ट्रंप ने नहीं दी थी कोई सूचना

locationनई दिल्लीPublished: Feb 06, 2019 08:50:39 am

Submitted by:

Mohit Saxena

उन्होंने ट्रंप के दावों को खारिज किया, जिसमें उन्होंने कहा कि अमरीका ने आईएस को हरा दिया गया है

trump

अमरीकी जनरल का दावा: सीरिया से सेना हटाने के लिए ट्रंप ने नहीं दी थी कोई सूचना

वाशिंगटन। मध्य पूर्व में सैन्य अभियानों की निगरानी करने वाले संयुक्त राज्य के कमांडर ने मंगलवार को बयान दिया कि सीरिया से सैनिकों की वापसी के बारे में अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की दिसंबर की घोषणा से पहले उनसे परामर्श नहीं लिया गया। उन्होंने ट्रंप के दावों को खारिज किया,जिसमें उन्होंने कहा कि आईएस को हरा दिया गया है,जनरल जोसेफ मोटल के अनुसार आईएस के खिलाफ युद्ध खत्म नहीं हुआ है।
सीरिया से प्रस्थान करने की इच्छा व्यक्त की थी

उन्होंने चेतावनी दी कि सैनिकों के देश छोड़ने के बाद आतंकी समूह फिर से इकट्ठा हो सकता है। सीनेट सशस्त्र सेवा समिति द्वारा आयोजित एक सुनवाई में मोटल ने कहा कि उन्होंने विशिष्ट घोषणा के बारे में पता नहीं था। निश्चित रूप से, वह जानते हैं कि उन्होंने इराक से प्रस्थान करने तथा सीरिया से प्रस्थान करने की इच्छा और मंशा व्यक्त की थी।
सीरिया 20 वर्ग मील का इलाक़ा नियंत्रित करता है

उन्होंने बताया कि आईएस अभी भी सीरिया में लगभग 20 वर्ग मील का इलाक़ा नियंत्रित करता है, जहां आतंकवादी समूह अभी भी लगभग 1,000 से 1,500 लड़ाकों की कमान संभालते हैं। उन्होंने कहा कि आईएस और हिंसक चरमपंथियों के खिलाफ लड़ाई खत्म नहीं हुई है, और उनका मिशन नहीं बदला है। मोटल ने कहा कि तथ्य यह है कि राष्ट्रपति ने एक निर्णय लिया और वह सीरिया से सेना वापस लेने के लिए उनके आदेश पर अमल करने जा रहे हैं। दिसंबर में ट्रंप ने ट्वीट किया था कि उन्होंने सीरिया में आईएस को हरा दिया है। बाद में, उन्होंने एक वीडियो भी जारी किया जिसमें उन्होंने कहा कि अमरीकी सैनिक सभी वापस आ रहे हैं, और वे अब वापस आ रहे हैं। इस घोषणा के बाद,रक्षा सचिव जेम्स मैटिस और आईएस अभियान के प्रमुख ब्रेट मैकगर्क ने इस्तीफा दे दिया।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो