टेंशन में ट्रंप : अमरीका में तीन हफ्तों में दूसरी बार शटडाउन

Navyavesh Navrahi

Publish: Feb, 09 2018 01:30:41 (IST) | Updated: Feb, 09 2018 05:00:03 (IST)

America
टेंशन में ट्रंप : अमरीका में तीन हफ्तों में दूसरी बार शटडाउन

बिल पास किए बिना ही स्थगित कर दी संसद।

अमरीका में एक बार फिर शटडाउन की स्थिति पैदा हो गई है। इससे अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की चिंता बढ़ गई है। अमरीकी कांग्रेस की ओर से समय पर बजटीय प्रावधान पारित नहीं करने के कारण यह स्थिति पैदा हुई है। इससे एक बार फिर सरकारी कामकाज ठप हो गया है। सांसदों को उम्मीद थी कि फेडरल फंडिंग बिल की समयसीमा पूरी होने से पहले नए बिल को मंजूरी मिल जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।

बता दें, इससे पहले जनवरी में भी अमरीका में तीन दिन के लिए शटडाउन की स्थिति बनी थी। तब सरकारी कर्मचारियों को घर बैठना पड़ा था। सरकारी कामकाज को शुरू कराने के लिए तीन दिनों में दोनों सदनों में अस्थाई बजट पास कराया गया था।

एक न्यूज एजेंसी के अनुसार- अमरीकी कांग्रेस फंड रिन्यू के लिए दी गई डेडलाइन को पूरा करने में कामयाब नहीं को सकी। अमरीका के सरकारी विभाग फेडरल ऑफिस ऑफ पर्सनल मैनेजमेंट ने सभी सरकारी कर्मचारियों को अपनी ड्यूटी के बारे में अपने कार्यालयों से संपर्क करने को कहा है।

बता दें, अमरीकी कांग्रेस के दोनों सदनों सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की ओर से दो साल का बिल पास किया जाता है। सरकार का कामकाज नियमितता से चले, इसके लिए बिल पास होना जरूरी होता है। जानकारों के अनुसार- अमरीका के वित्तीय वर्ष की शुरुआत अक्‍टूबर माह से होती है। इसलिए यह बिल अक्टूबर से पहले पास होना जरूरी है।
अमरीका को इससे पहले भी ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ा है। ओबामा सरकार के दौरान 2013 में शटडाउन 16 दिनों तक चला था। तब 8 लाख कर्मचारियों को इस दौरान घर बैठना पड़ा था।

क्या होता है शटडाउन में :
अमरीका में ऐंटी-डेफिशिएंसी एक्ट लागू है। इसके तहत अमरीकी सरकार के पास पैसे की कमी होने की स्थिति में संघीय एजेंसियों का कामकाज रोक दिया जाता है। सरकारी विभागों के कर्मचारियों को छुट्‌टी पर भेज दिया जाता है। इस दौरान उन्हें वेतन भी नहीं दिया जाता।

1
Ad Block is Banned