scriptट्रंप के वीटो करने की धमकी के बीच US हाउस ने 733 बिलियन डॉलर डिफेंस पॉलिसी बिल को दी मंजूरी | US House approves 733 billion dollar defense policy bill | Patrika News

ट्रंप के वीटो करने की धमकी के बीच US हाउस ने 733 बिलियन डॉलर डिफेंस पॉलिसी बिल को दी मंजूरी

locationनई दिल्लीPublished: Jul 14, 2019 10:45:28 am

Submitted by:

Anil Kumar

US House of Representatives ने राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम ( NDAA ) को मंजूरी दे दी
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बिल के विरोध में वीटो करने की धमकी दी

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप के वीटो करने की धमकी के बीच US हाउस ने 733 बिलियन डॉलर डिफेंस पॉलिसी बिल को दी मंजूरी

वाशिंगटन। अमरीका की प्रतिनिधि सभा ( US House of Representatives ) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वीटो करने की धमकियों के बावजूद शुक्रवार को 733 बिलियन डॉलर की रक्षा नीति बिल को मंजूरी दे दी।

ट्रंप ने कहा था कि वे मेक्सिको के साथ सीमा पर उसकी नियोजित दीवार बनाने के लिए अधिक धन चाहते हैं। सदन ने 2020 के राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम या NDAA के अपने संस्करण को पारित किया।

इस दौरान सदन में बिल के पक्ष में एक भी रिपब्लिकन मतदान के बिना 220 में से 197 वोट पड़े। हालांकि चर्चा के दौरान कुछ लिबरल डेमोक्रेट्स ने भी इस विल का विरोध किया और रक्षा खर्च में कमी करने की बात कही।

अमरीका में ब्रिटिश दूत किम डारोच का इस्तीफ़ा, ट्रंप से विवाद भड़कने के बाद लिया फैसला

रिपब्लिकन ने नहीं किया मतदान

सदन में रिपब्लिकन ने बिल के खिलाफ वोटिंग की और अगले साल होने वाले चुनाव के लिए एक एजेंडा तय कर दिया। डेमोक्रेटिक-नियंत्रित हाउस की ओर से पारित बिल के इस संस्करण में कई प्रावधान हैं जो रिपब्लिकन ट्रंप को पसंद नहीं है। इसमें सेना के लिए 17 बिलियन डॉलर कम देना और मेक्सिको के साथ सीमा पर बन रहे दीवार के लिए अधिक धन मुहैया कराने का मामला सबसे अहम है।

डोनाल्ड ट्रंप 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले अपने वादे को पूरा करते हुए दिखाना चाहते हैं। बता दें कि यह कानून हर साल कांग्रेस द्वारा पारित किए जाने वाले प्रमुख कानूनों में से एक है।

कांग्रेस इस तरह के नीतिगत उपायों के लिए कानून बनाता है, साथ ही सैन्य वेतन से लेकर किस जहाज का आधुनिकरण करना है या खरीदना है या हटाना है, तक सब कुछ निर्धारित करता है। हालांकि अभी भी NDAA पूरी तरह से कानून बनने से कुछ कदम दूर है।

US House of Representatives

रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स के बिल में अंतर

सदन में डेमोक्रेट्स ने इस बिल को पास किया है। जबकि पिछले महीने सीनेट में रिपब्लिकन ने एक बिल पास किया था। दोनों के बिलों में कुछ बुनियादी फर्क है। सीनेट में रिपब्लिकन की संख्या अधिक है।

सीनेट ने पेंटागन के लिए 750 बिलियन डॉलर प्रदान किए हैं और इसमें ट्रम्प की शक्ति को सीमित करने के लिए कोई प्रावधान नहीं किया गया है जिससे मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए सैन्य धन को स्थानांतरित करने या सीमा पर काम करने के लिए सैनिकों को तैनात किया जा सके।

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव: ट्रंप को टक्कर देने बड़े उद्योगपति टॉम स्टेयर भी मैदान में उतरे

वहीं, सदन बिल में एक संशोधन शामिल है जो ट्रंप को कांग्रेस की स्वीकृति प्राप्त किए बिना ईरान पर हमला करने से रोक देगा। हाउस बिल अमरीकी सेना को कम क्षमता वाले परमाणु हथियार तैनात करने से भी रोकता है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो