scriptइन आठ देशों पर अमरीका ने लगाया ट्रैवल बैन, लिस्ट में नॉर्थ कोरिया सबसे ऊपर | US imposed Travel banned on eight countries with North Korea | Patrika News
अमरीका

इन आठ देशों पर अमरीका ने लगाया ट्रैवल बैन, लिस्ट में नॉर्थ कोरिया सबसे ऊपर

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इससे पूर्व सात मुस्लिम देशों पर ट्रैवल बैन लगाया था। ट्रंप के इस कदम की काफी आलोचना भी हुई थी।

Oct 02, 2017 / 09:08 am

Mohit sharma

US

नई दिल्ली। अमरीका ने हाल ही में अपनी ट्रैवल पॉलिसी जारी की है। अमरीका ने इस ट्रैवल पॉलिसी के अंतर्गत 8 देशों पर ट्रैवल बैन लगा दिया है। आठ देशों की इस लिस्ट में नॉर्थ कोरिया का नाम सबसे ऊपर है। अमरीका की ओर से इन देशों के नागरिकों पर ट्रैवल बैन लगाने की पीछे खराब सुरक्षा जांच और यूएस अफसरों के साथ समुचित सहयोग न करने का हवाला दिया गया है।

ट्रैवल बैन लिस्ट में ये देश शामिल

अमरीका की ओर से जारी ट्रैवल बैन लिस्ट में नॉर्थ कोरिया समेत वेनेजुएला, ईरान, चाड, लिबिया, सीरिया, यमन और सोमालिया आदि देशों को रखा गया है। वहीं सूडान के नागरिकों पर से प्रतिबंध हटा दिए गए। बता दें कि नॉर्थ कोरिया और अमरीका के बीच पिछले कुछ दिनों से काफी तनातनी चल रही है। एक ओर प्योंगयोंग जहां लगातार परमाणु और मिसाइल परीक्षण कर अमरीका का चुनौती दे रहा है, वहीं अमरीका ने भी परमाणु कार्यक्रम बंद न करने पर नॉर्थ कोरिया को तबाह करने की धमकी है।

मुस्लिमों के प्रवेश बैन लगाने का प्रयास

बता दें कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इससे पूर्व सात मुस्लिम देशों पर ट्रैवल बैन लगाया था। ट्रंप के इस कदम की काफी आलोचना भी हुई थी। आलोचकों ने आरोप लगाया था कि जनवरी में कार्यभार संभालने के बाद से ही ट्रंप देश में मुस्लिमों के प्रवेश पर रोक लगाने का प्रयास किया है। सात मुस्लिम देशों पर ट्रैवल बैन लगाया था, जो इस वक्त कोर्ट में लंबित पड़ा हुआ है। अब ट्रंप की नई पॉलिसी के अंतर्गत आठ देशों की अमरीकी यात्रा पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास किया गया है।

सुरक्षा से समझौता नहीं

डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट कर कहा है कि अमरीका की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता है। सुरक्षा प्रथम और सबसे जरूरी मुद्दा है। बता दें कि सूडान मुस्लिम बहुल उन छह देशों में से एक था जिन पर पहले प्रतिबंध लगाया था. हालांकि अब नई सूची में सूडान का नाम हटा लिया गया है। अमेरिका की यात्रा पर करने की लगी नई रोक वाली सूची में अब आठ देश हैं जिनपर पूर्ण या आंशिक रोक है। जबकि दू

Home / world / America / इन आठ देशों पर अमरीका ने लगाया ट्रैवल बैन, लिस्ट में नॉर्थ कोरिया सबसे ऊपर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो