दो बार टलने के बाद भारत-US 2+2 वार्ता की तारीख तय, वाइट हाउस प्रवक्ता ने किया ऐलान

जानकारी के मुताबिक अमरीका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ और रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस इस वार्ता में भाग लेने भारत आएंगे।

By: Shweta Singh

Published: 20 Jul 2018, 01:06 PM IST

वॉशिंगटन। भारत और अमरीका के बीच होने वाली 2+2 वार्ता की तारीख फाइनल हो गई है। अमरीकी विदेश मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी गई, जिसमें बताया गया कि ये बैठक 6 सितंबर को होगी। जानकारी के मुताबिक अमरीका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ और रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस इस वार्ता में भाग लेने भारत आएंगे। बता दें कि इससे पहले कुछ जरूरी कारणों के चलते इस मीटिंग को दो बार टाला जा चुका है।

विदेश मंत्रालय की स्पोक्सपर्सन हीथर नोर्ट का बयान

भारत और अमरीका के बीच होने वाली ये बहुप्रतीक्षित वार्ता नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी। अमरीकी विदेश मंत्रालय की स्पोक्सपर्सन हीथर नोर्ट ने इस बारे में आधिकारिक बयान देते हुए कहा, 'अमरीका को यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि यूएस-भारत 2+2 वार्ता नई दिल्ली में 6 सितंबर को होने जा रही है।'

इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

इसके साथ ही उन्होंने आगे बताया कि, 'पॉम्पिओ और मैटिस अपने भारतीय समकक्षों सुषमा स्वराज और निर्मला सीतारमण से होने वाली मुलाकात को लेकर काफी उत्साहित हैं। हीथर नोर्ट की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार बैठक के दौरान रणनीतिक, सुरक्षा और रक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होगी। इसके साथ ही हिंद-प्रशांत क्षेत्र में मौजूद चुनौतियों भी बातचीत का अहम मुद्दा होंगे जिन्हें सुलझाने पर विचार-विमर्श किया जाएगा।'

असहमतियों के दौर के बीच वार्ता की तारीख का ऐलान

गौरतलब है कि वार्ता की तारीख की घोषणा ऐसे समय पर हुई है जब दोनों देशों के बीच टैरिफ के मुद्दे को लेकर प्रत्यक्ष रूप से असहमतियां दिखाई दे रही हैं। सिर्फ यही नहीं ईरान और रूस पर लगे प्रतिबंधों को लेकर भी अमरीका लगातार भारत पर दबाव बना रहा है।

जून 2017 से ही तारीख तय करने की कोशिश

आपको बता दें कि पिछले साल वाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमारीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात के दौरान ही इस वार्ता के लिए सहमति बनी थी। हालांकि जून 2017 से ही दोनों देश इस वार्ता के लिए तारीख तय करने की कोशिश में हैं, लेकिन कई कारणों से ये अभी तक दो बार टाला दिया गया था।

Donald Trump
Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned