अमरीका ने चीन के खतरे से निपटने के लिए बनाई 'महाविध्वंसक' Hypersonic Missile, 6174 KM प्रति घंटा है रफ्तार

HIGHLIGHTS

  • अमरीका ने एक नई हाइपरसोनिक मिसाइल विकसित किया है। यह मिसाइल 6 हजार किलोमीटर प्रति घंटा से भी अधिक की रफ्तार से उड़ान भरने में सक्षम है।
  • इस मिसाइल को बहुत जल्द ही अमरीकी सेना में शामिल किया जा सकता है। इसके लिए सेना की एक यूनिट को ट्रेनिंग दी जा रही है।

By: Anil Kumar

Updated: 13 Feb 2021, 07:11 PM IST

वाशिंगटन। चीन की नापाक हरकतों और बढ़ते खतरों से निपटने के लिए अमरीका ने एक नई हाइपरसोनिक मिसाइल विकसित किया है। इस मिसाइल को बहुत जल्द ही अमरीकी सेना में शामिल किया जा सकता है। इसके लिए सेना की एक यूनिट को ट्रेनिंग दी जा रही है।

अमरीकी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह मिसाइल 6 हजार किलोमीटर प्रति घंटा से भी अधिक की रफ्तार से उड़ान भरने में सक्षम है। रिपोर्ट में ये दावा किया जा रहा है कि ये मिसाइल Mayhem हो सकती है। फिलहाल इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

रूस: दुनिया का पहला हाइपरसोनिक मिसाइल सेना में शामिल, आवाज की गति से 27 गुना अधिक है रफ्तार

अमरीकी सेना की रैपिड कैपिबिलिटिज एंड क्रिटिकल टेक्नोलॉजीज ऑफिस के डॉयरेक्टर लेफ्टिनेंट जनरल एल नील थर्गुड ने ये दावा किया है कि इस मिसाइल को इसी साल सितंबर तक सेना में कमीशन कर दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस मिसाइल ने परीक्षण के दौरान सभी मानकों को पूरा किया है।

इस मिसाइल को डिटेक्ट करना आसान नहीं

नील थर्गुड ने अपने बयान में आगे कहा कि भविष्य के युद्ध को हाइपरसोनिक हथियार काफी हद तक बदलने की क्षमता रखता है। यही कारण है कि अमरीकी रक्षा मंत्रालय ऐसे मिसाइलों को विकसित करने पर जोर दे रहा है।

उन्होंने बताया कि यह हाइपरसोनिक मिसाइल 5 मैक से अधिक की रफ्तार (यानी की एक सेकेंड में 1.5 किलोमीटर के करीब) से उड़ान भरने में सक्षम है। इस मिसाइल की सबसे बड़ी खासियत इसका उड़ान पथ है। यह निश्चित पथ पर न बढ़कर उसे कभी भी बदल सकती है। ऐसे में इस मिसाइल का डिटेक्ट करना किसी भी एंटी मिसाइल सिस्टम के लिए आसान नहीं होगा। इसके अलावा हाई स्पीड में उड़ान भरने के कारण भी इसके लॉकेशन का पता लगाना आसान नहीं होगा।

चीन की DF-17 मिसाइल के अमरीका को खतरा

बता दें कि चीन ने अत्याधुनिक तकनिकों से लैस DF-17 हाइपरसोनिक मिसाइल विकसित किया है। अमरीका को इस मिसाइल से खतरा है। लिहाजा इससे निपटने के लिए अमरीका ने नई हाईपरसोनिक मिसाइल विकिसत कर रहा है।

चीन ने दुनिया को दिखाई ताकत, एक साथ तीन हाइपरसोनिक मिसाइलों का किया परीक्षण

चीनी हाइपरसोनिक मिसाइल लंबी दूरी तक सटीक निशाना लगाने में सक्षम है। चीन की DF-17 मिसाइल 2500 किलोमीटर दूर तक हाइपरसोनिक स्पीड से अपने लक्ष्य को भेद सकती है। इस मिसाइल को पहली बार पिछले साल चीन की स्थापना के 70वें वर्षगांठ के अवसर पर प्रदर्शित किया गया था। यह मिसाइल 15000 किलोग्राम वजनी और 11 मीटर लंबी है, जो पारंपरिक विस्फोटकों के अलावा न्यूक्लियर वॉरहेड को भी लेकर जा सकती है।

मालूम हो कि हाइपरसोनिक मिसाइल आवाज की रफ्तार (1235 किमी प्रतिघंटा) से कम से कम पांच गुना तेजी से उड़ान भर सकती है। ऐसी मिसाइलों की न्यूनतम रफ्तार 6174 किमी प्रतिघंटा होती है। ये मिसाइलें क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइल दोनों के फीचर्स से लैस होती हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned