scriptअफगानिस्तान में अमरीकी सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, 11 की मौत  | US military plane crashes in Afghanistan, kills 11 | Patrika News
अमरीका

अफगानिस्तान में अमरीकी सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, 11 की मौत 

अफगानिस्तान के जलालाबाद हवाई अड्डे में अमरीकी सैन्य विमान सी-130 के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने 11 लोगों की मौत हो गई

Oct 02, 2015 / 01:24 pm

भूप सिंह

US military plane crash

US military plane crash

वाशिंगटन। अफगानिस्तान के जलालाबाद हवाई अड्डे में अमरीकी सैन्य विमान सी-130 के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने 11 लोगों की मौत हो गई। अमरीकी सैन्य प्रवक्ता ने क हा कि विमान दुर्घटना में किसी प्रकार की साजिश से इंकार किया है और घटना की गहन जांच पड़ताल की जा रही है। प्रवक्ता ने गुरूवार को बताया कि इस दुर्घटना में 11 लोगों की मौत हो गई। इसमें चालक दल के सदस्यों और छह यात्री हैं। नागरिकों के संपर्क के लिए अमरीका के नेतृत्व वाले अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा बल के कर्मचारियों को अनुबंधित किया गया है। यह दुर्घटना अफगानिस्तान के जलालाबाद हवाई अड्डे पर भारतीय समयानुसार रात्रि गुरूवार दो बजे हुई थी।

इस विमान को 455वीं एयर एक्सपेडीशनरी विंग की 774वीं एक्सपेडीशनरी एयरलिफ्ट स्क्वाड्रन के काम में लगाया गया था। कहा गया कि दुर्घटना में अमरीकी सेवा के चालक दल के छह सदस्य और पांच नागरिक मारे गए हैं। पेंटागन ने कहा कि इस बारे में तत्काल कोई संकेत नहीं है कि विमान किस वजह से दुर्घटनाग्रस्त हुआ। “फि लहाल हादसे के कारणों की जांच चल रही है। जैसे ही जानकारी हासिल होगी, अधिक जानकारी जारी की जाएगी।”

पूर्वी अफगानिस्तान स्थित जलालाबाद पाकिस्तान की सीमा से लगता है और इस जगह से कई सैन्य अभियानों को अंजाम दिया जाता है। जलालाबाद हवाई पट्टी असैन्य हवाईअड्डे के नजदीक है। सी-130 हरक्यूलस एक मालवाहक विमान है, जो लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित है। यह चार टबरेप्रोप इंजनों से चालित होता है और सेना इसे बड़े पैमाने पर सैनिकों तथा साजो-सामान को लाने-ले जाने के लिए इस्तेमाल करती है।

Home / world / America / अफगानिस्तान में अमरीकी सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, 11 की मौत 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो