ट्रंप ने चीन के खिलाफ उठाया एक और बड़ा कदम, तिब्बत संबंधित बिल किया पास

ट्रंप ने चीन के खिलाफ उठाया एक और बड़ा कदम, तिब्बत संबंधित बिल किया पास

Shweta Singh | Updated: 20 Dec 2018, 09:15:17 PM (IST) अमरीका

अमरीकी तिब्बत में बिना रोक-टोक के एंट्री कर सकेंगे।

वाशिंगटन। अमरीका ने हाल ही में एक ऐसा फैसला लिया है, जिससे चीन के साथ चल रहे उसके ट्रेड वार के अलावा एक नई जंग की शुरुआत हो सकती है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तिब्बत से संबंधित एक बिल पर साइन किया है। इसके कारण ये बिल अब कानून बन गया है। इसके चलते अमरीकी तिब्बत में बिना रोक-टोक के एंट्री कर सकेंगे। इस बिल का चीन लगातार विरोध करता आ रहा है।

चीन का भड़कना लगभग तय

इस बिल के पास होने के बाद अमरीका चीन के उन अधिकारियों के वीजा पर प्रतिबंध लगा सकता है, जो उनके नागरिकों, अधिकारियों और पत्रकारों को तिब्बत में दाखिल होने की अनुमति नहीं देते। इस बिल का चीन कड़े तौर पर विरोध कर रहा था, अब इसके पास हो जाने के बाद चीन का ज्यादा भड़कना लगभग तय है।

चीन ने बिल को बताया था आंतरिक मामलों में दखल

गौरतलब है कि अमरीकी संसद के ऊपरी सदन सेनेट ने दिसंबर की शुरुआत में सब की सहमकति से 'द रेसिप्रोकल एक्सेस टू तिब्बत एक्ट' नाम के इस बिल को पारित किया था। वहीं संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा ने सितंबर में ही इसको हरी झंडी दे दी थी। सेनेट से इस बिल के पास होने पर ही चीन ने इसका विरोध किया था। चीन ने दावा किया था कि ये उनके आंतरिक मामलों में दखल है। इसके साथ ही उन्होंने मांग रखी थी कि अमरीका इस बिल को कानूनी रूप देने से बचे।

सांसद जिम मैकगोवर्न का बयान

वहीं अमरीका की ओर से इस बिल को प्रतिनिधि सभा में प्रस्तुत करने वाले सांसद जिम मैकगोवर्न ने बिल के कानून पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा, 'मुझे खुशी है कि राष्ट्रपति ने हमारे बिल पर दस्तखत कर दिए। चीन आने-जाने पर बैन लगाकर लंबे समय से तिब्बत में हो रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन को छुपा रहा है। लेकिन आज हम इन प्रतिबंधों को लागू करने वाले चीनी अधिकारियों पर पलटवार करने के और करीब पहुंच गए हैं।'

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned