"सुपरबग" की चपेट में आ सकते हैं अमरीकी मरीज

Rakesh Mishra | Publish: Feb, 21 2015 06:12:00 AM (IST) अमरीका

अमरीकी अस्पताल ने मरीजों के लिए चेतावनी जारी की, एंडोस्कोपी के दौरान आ सकते हैं सुपरबग की चपेट में

लॉस एंजिल्स। अमरीका के लॉस एंजिल्स में एक अस्पताल ने मरीजों को चेतावनी जारी की है कि एंडोस्कोपी के दौरान वह एक ऎसे "सुपरबग" की चपेट में आ सकते हैं जिस पर दवाइयां बेसर साबित हो रहीं हैं। इस "सुपरबग" की चपेट में अब तक सात मरीज आ चुके हैं जिनमें से दो की मौत हो गई है।

यूनीवर्सिटी आफ कैलीफोर्निया एट लॉस एंजिल्स के अधिकारियों ने कहा कि 170 से ज्यादा मरीज सुपरबग "कार्बेपेनम रेसिस्टेंट एंट्रोबैक्टिीरियासी" (सीआरई) से संक्रमित हो सकते हैं। जांच में मरीजों की मौत के समय की परिस्थितियों का खुलासा नहीं किया गया है।

क्या है सीआरआई संक्रमण
एंडोस्कोपी के दौरान अग्नाश्य और पित्त नली की बीमारियों का पता लगाने के लिए जो चिकित्सीय उपकरण गले में एक नली की मदद से उतारे जाते हैं उनके कारण ही मरीजों में यह संक्र मण फैलता है। अमरीका के सभी अस्पतालों में इस तरीके का इस्तेमाल किया जाता है।
खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned