राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खोया आपा, अवैध प्रवासियों को कहा 'जानवर'

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खोया आपा, अवैध प्रवासियों को कहा 'जानवर'

Chandra Prakash | Publish: May, 17 2018 08:55:36 PM (IST) अमरीका

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अवैध प्रवासियों को 'जानवर' की संज्ञा दी।

वाशिंगटन: अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एक बैठक के दौरान अवैध प्रवासियों पर करारा हमला करते हुए चेतावनी दी कि ये 'खतरनाक लोग' देश की सीमाओं पर अतिक्रमण करने के लिए उत्साहित हैं। उन्होंने अवैध प्रवासियों को 'जानवर' की संज्ञा दी।

'जबरदस्ती घुसने वाले इंसान नहीं, जानवर'
'न्यूयार्क टाइम्स' ने ट्रंप के बुधवार को दिए बयान के हवाले से कहा कि हमारे देश में कई लोग आ रहे हैं या आने की कोशिश कर रहे हैं, हमने कई लोगों को रोक लिया है। आपको विश्वास नहीं होगा कि ये लोग कितने बुरे हैं। ये इंसान नहीं, जानवर हैं और हम इन्हें देश से बाहर निकाल रहे हैं और अभूतपूर्व रूप से निकाल रहे हैं। ट्रंप प्रवासियों पर इससे पहले भी नस्लीय टिप्पणी कर चुके हैं।

'दुनिया में सबसे बेकार अमरीकी प्रवासी कानून'
ट्रंप का यह बयान कैलिफोर्निया के कथित अभयारण्य कानून पर राज्य और स्थानीय नेताओं के साथ चर्चा के लिए आयोजित बैठक के दौरान आया है। उन्होंने अमरीका के प्रवासी कानून को दुनिया का सबसे बेकार प्रवासी कानून बताया। उन्होंने अपने प्रशासन को एमएस-13 जैसे अवांछित गिरोहों और ऐसे अवांछित लोगों से दूर रखने के लिए कुछ और बेहतर करने का आवाह्न किया। कार्यक्रम में ट्रंप को आमंत्रित करने वाले स्थानीय अधिकारियों ने भी उनकी प्रवासी नीतियों की प्रशंसा करते हुए कैलिफोर्निया के कानून की निंदा की। उन्होंने कहा कि इन कानूनों के कारण उन लोगों के लिए अपराधियों को पहचानना और उन्हें निर्वासित करना मुश्किल हो गया है।

प्रवासियों पर बयान देकर फंस गए ट्रंप
कैलिफोर्निया पर राष्ट्रपति की भाषा और ध्यान केंद्रित करने पर कैलिफोर्निया के डेमोक्रेटिक गवर्नर जेरी ब्राउन ने कड़ा बयान दिया है। ब्राउन ने एक बयान में कहा कि ट्रंप प्रवासियों के बारे में झूठ बोल रहे हैं, अपराध के बारे में झूठ बोल रहे हैं और कैलिफोर्निया के कानून के बारे में झूठ बोल रहे हैं। दर्जनभर रिपब्लिकन गवर्नरों द्वारा उन्हें खुश करने के लिए उनकी चापलूसी करने और उनकी आधारहीन नीतियों की प्रशंसा करने से कोई बदलाव नहीं आएगा। बतौर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, हम इससे प्रभावित नहीं हुए। सत्र के दौरान ट्रंप ने कहा कि ऑकलैंड और कैलिफोर्निया के महापौर पर अपने मतदाताओं को धमकी देने के लिए कानून तोड़ने का मामला दर्ज होना चाहिए।

Ad Block is Banned