राष्ट्रपति जो बिडेन ने लगवाया कोरोना का बूस्टर डोज, बोले- अमरीका समेत बाकी देशों को नुकसान पहुंचा रहे अल्पसंख्यक

अमरीका में कोरोना के बढ़ते खतरों को देखते हुए 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज दिया जा रहा है। अमरीका में स्वास्थ्य के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, राष्ट्रपति जो बिडेेन ने व्हाइट हाउस में फाइजर कंपनी के वैक्सीन की तीसरी डोज लगवाई।

 

By: Ashutosh Pathak

Published: 28 Sep 2021, 07:34 AM IST

नई दिल्ली।

अमरीका में कोरोना का खतरा एक बार फिर बढ़ रहा है। बच्चों और बुजुर्गों में बढ़ते मामलों को देखने के बाद सरकार ने फिलहाल बुजुर्गों को बूस्टर डोज लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसी क्रम में अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेेन ने भी बूस्टर डोज लगवाया। उन्होंने वैक्सीन की तीसरी खुराक लेने के बाद उन लोगों को फटकार लगाई, जिन्होंने अब तक वैक्सीन नहीं लगवाई है या वे लोग जो वैक्सीन लगवाने से इनकार कर रहे हैं।

अमरीका में कोरोना के बढ़ते खतरों को देखते हुए 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज दिया जा रहा है। अमरीका में स्वास्थ्य के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, राष्ट्रपति जो बिडेेन ने व्हाइट हाउस में फाइजर कंपनी के वैक्सीन की तीसरी डोज लगवाई। इस बीच, बिडेन ने मजाकिया लहजे में कहा, मुझे पता है कि मैं वैसा नहीं दिखता, लेकिन मैं 65 साल से अधिक उम्र का हूं।

यह भी पढ़ें:- तालिबान ने जारी किया फरमान- दाढ़ी कटवाने या ट्रिम कराने पर मिलेगी सजा

बिडेन ने कहा कि दिक्कत यह है कि बहुत से अमरीकी अभी भी वैक्सीन की पहली डोज लेने से इनकार कर रहे हैं। बिडेन ने दावा किया कि वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोग ही कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट को बढ़ रहे हैं। हालांकि, अमरीका में बुजुर्गों के अलावा उन लोगों को भी बूस्टर डोज दिया जा रहा है, जो स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं।

बिडेन ने कहा कि 77 प्रतिशत अमरीकी नागरिकों ने वैक्सीन लगवा लिया है, मगर यह काफी नहीं है। करीब एक चौथाई लोग अभी भी वैक्सीन लगवाने से इनकार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये अल्पसंख्यक हमें और बाकी देश को बहुत नुकसान पहुंचा रहे हैं। बिडेन ने सभी अमरीकी लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील भी की।

यह भी पढ़ें:- पाकिस्तान में जिन्ना के स्टेच्यू को बम से उड़ाया, इमरान सरकार हालात संभालने में नाकाम

बिडेन ने फाइजर का पहला डोज पिछले साल दिसंबर में और दूसरा डोज इसी साल की शुरुआत में यानी जनवरी में लिया था। उन्होंने पिछले हफ्ते कहा था कि अमरीका में करीब 6 करोड़ लोगों को फाइजर का बूस्टर डोज दिया जाएगा।

Ashutosh Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned