राष्ट्रपति ट्रंप और पुतिन के बीच हुई मुलाकात, ट्रंप बोले-हमारे पास बातें करने के लिए कई अच्छी चीजें

इस ऐतिहासिक मुलाकात पर दुनिया की नजरें टिकी थीं।

By: Prashant Jha

Published: 16 Jul 2018, 06:08 PM IST

हेलसिंकी/ फीनलैंड: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच फीनलैंड के हेलसिंकी में मुलाकात हुई। राष्ट्रपति पैलेस में दोनों राष्ट्राध्यक्ष गर्मजोशी से मिले। इस दौरान अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने फीफा वर्ल्डकप के सफल आयोजन के लिए पुतिन को बधाई दी।

 

मुलाकात के दौरान ट्रंप ने कहा, "हमारे पास बात करने के लिए कई सारी अच्छी चीजें हैं। हम व्यापार से सैन्य तक, मिसाइलों से परमाणु से चीन तक हर मुद्दे पर बातचीत कर सकते हैं हम चीन, और अपने पारस्परिक मित्र, राष्ट्रपति शी के बारे में भी कुछ बात करेंगे। मुझे लगता है कि हमारे पास एकसाथ बेहतरीन मौक हैं। पिछले कुछ सालों में हमारे रिश्ते कुछ ठीक नहीं रहे। मुझे लगता है कि हमारे रिश्ते अब असाधारण होने वाले हैं।

मुलाकात पर टिकी थी दुनिया की नजर
इस ऐतिहासिक मुलाकात पर दुनिया की नजरें टिकी थी। आपको बता दें कि इस दौरान दोनों नेता सीरिया, यूक्रेन संघर्ष, परमाणु निरस्त्रीकरण और 2016 के अमरीकी चुनावों में रूस के कथित दखल सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की संभावना थी। ट्रंप ब्रिटेन दौरा समाप्त करने के बाद सीधे स्कॉटलैंड से हेलसिंकी पहुंचे। अमरीका ने यूक्रेन को सैन्य मदद दी है। यदि राष्ट्रपति ट्रंप इसे रोक देते हैं तो पुतिन के लिए ये मुलाकात काफी फायदेमंदर साबित हो सकती है। हालांकि ऐसा होना और क्राइमिया पर रूस के क़ब्ज़े को अमरीकी मान्यता मिलना मुश्किल है

अमरीका और रूस के बीच संबंध में थी खटास
दोनों देशों के बीच रिश्ते यूं तो हमेशा से ही मुश्किल रहे हैं, लेकिन साल 2014 में रूस के क्राइमिया को यूक्रेन से छीनने के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में जोरदार गिरावट आई है। इसके बाद अमरीका और कई अन्य देशों ने रूस पर सख़्त आर्थिक प्रतिबंध लगाए थे। अमरीकी जांच एजेंसियां मानती हैं कि रूस ने चुनावों को ट्रंप के पक्ष में करने के लिए काम किया। अमरीका में इस समय विशेष अभियोजक रॉबर्ट म्यूलर के नेतृत्व में राष्ट्रपति चुनावों में रूसी दख़ल की जांच चल रही है. राष्ट्रपति ट्रंप इसे राजनीतिक साज़िश बताकर ख़ारिज करते रहे हैं।

Donald Trump
Prashant Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned