scriptUS Presidential Election: नासा की अंतरिक्ष यात्री केट रूबिंस स्पेस से डालेंगी वोट, कहा- मतदान सबसे जरूरी | US Presidential Election: NASA Astronaut Kate Rubins To Cast Vote From Space | Patrika News

US Presidential Election: नासा की अंतरिक्ष यात्री केट रूबिंस स्पेस से डालेंगी वोट, कहा- मतदान सबसे जरूरी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 27, 2020 03:46:19 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

US Presiential Election: अमरीकी अतंरिक्ष एजेंसी नासा की अंतरिक्ष यात्री केट रूबिंस ( NASA Astronaut Kate Rubins ) राष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगी।
रूबिंस ने कहा, ‘मैं पृथ्वी से करीब 200 मील दूर अंतरिक्ष में हूं। मैं अपना वोट यहीं से डालने की कोशिश करूंगी।’

kate rubins

US Presidential Election: NASA Astronaut Kate Rubins To Cast Vote From Space

वाशिंगटन। अमरीका में आगामी 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं और उसके लेकर सत्ता पक्ष व विपक्ष के बीच लगातार जोर-शोर के साथ चुनाव प्रचार किया जा रहा है। दोनों पक्षों के कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह देखा जा रहा है, वहीं मतदाओं में भी काफी उत्सुकता नजर आ रही है।

हालांकि कोरोना महामारी के मद्देनजर मतदाताओं में चुनाव को लेकर निराशा भी दिख रही है। ऐसे में लोग अपने घरों से निकले और अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें, इसको लेकर मोटिवेट भी किया जा रहा है। ऐसी ही एक मतदाता हैं जो मतदान के महत्व का समझाने के लिए अतंरिक्ष से वोट करेंगी।

दरअसल, अमरीकी अतंरिक्ष एजेंसी नासा की अंतरिक्ष यात्री केट रूबिंस राष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगी। वह अंतरिक्ष से ही इस चुनाव में वोट डालने की योजना बना रही हैं। शुक्रवार को रूबिंस ने कहा, ‘मैं पृथ्वी से करीब 200 मील दूर अंतरिक्ष में हूं। मैं अपना वोट यहीं से डालने की कोशिश करूंगी।’

आपको बता दें कि वर्तमान समय में रूबिंस रूस के स्टार सिटी में मॉस्को के ठीक बाहर हैं। वह अक्टूबर के मध्य में लॉंच होने वाले दो कॉस्मोनॉट्स मिशन की हिस्सा हैं। रूबिंस ने कहा है कि वोट देना हर किसी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। यदि हम इसे अंतरिक्ष से कर सकते हैं, तो मेरा मानना है कि लोग इसे जमीन पर भी कर सकते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wh1yy

2009 में नासा में शामिल हुईं रूबिंस

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, केट रूबिंस 2009 में नासा में शामिल हुईं। इसके बाद कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की हिस्सा रही। रूबिंस ने 2016 में अभियान 48/49 चालक दल सदस्य के तौर पर अपना पहला अंतरिक्ष अभियान पूरा किया था।

मालूम हो कि अधिकतर अमरीकी अंतरिक्ष यात्री ह्यूस्टन में रहते हैं और टेक्सास का कानून सभी अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित इलेक्ट्रोनिक मतदान की अनुमति देता है। ह्यूस्टन में नासा का मिशन कंट्रोल सेंटर स्पेस में रहने के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों को एक सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक मतपत्र भेजता है, जो इसे वापस भेजते हैं और फिर नियंत्रण केंद्र इसे काउंटी क्लर्क कार्यालय में दर्ज करने के लिए ईमेल करता है।

नासा के मुताबिक, यह सब प्रक्रिया मतदान शुरू होने से एक साल पहले किया जाता है, जहां पर अंतरिक्ष यात्री ये तय करते हैं कि वे किस चुनाव में भाग लेना चाहते हैं। इसके बाद चुनाव से छह महीने पहले अनुपस्थित मतदान का अनुरोध प्रस्तुत करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो