scriptअमरीका ने पाकिस्तान को दिया एक और झटका, सैन्य प्रशिक्षण में की कटौती | US reduces Military training program for Pakistan | Patrika News

अमरीका ने पाकिस्तान को दिया एक और झटका, सैन्य प्रशिक्षण में की कटौती

locationनई दिल्लीPublished: Aug 10, 2018 07:46:39 pm

Submitted by:

mangal yadav

आतंकियों पर कार्रवाई नहीं करने से नाराज अमरीका ने पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण में कटौती की है।

trump

अमरीका ने पाकिस्तान को दिया एक और झटका, सैन्य प्रशिक्षण में की कटौती

वॉशिंगटनः पाकिस्तान पर अमरीका ने एक बार शिकंजा कसा है। इस बार राष्ट्रपति ट्रंप ने पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण और शैक्षणिक कार्यक्रमों में कटौती की है। डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले से पाकिस्तान को तगड़ा झटका लगा है। माना जा रहा है कि आतंकियों पर पाकिस्तान ने कोई बड़ी कार्रवाई अभी तक नहीं की है इसलिए अमरीका ने ये कदम उठाया है। प्रशिक्षण और शैक्षणिक कार्यक्रमों में कटौती से पाकिस्तान को अब दूसरे देशों पर निर्भर रहना पड़ेगा। ट्रंप के इस फैसले से पाकिस्तान के 66 अधिकारियों को अब प्रशिक्षण नहीं मिलेगा। ट्रंप ने ये कार्रवाई उस समय की है जब इमरान खान पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री बनने वाले हैं।

आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है पाकिस्तान
इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल पाकिस्तान के साथ अमरीकी सुरक्षा सहयोग सस्पेंड करने का फैसला लिया था। राष्ट्रपति ट्रम्प ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को आर्थिक सहयोग देना भी बंद कर दिया था। ट्रंप ने कहा था कि पाकिस्तान ने अमरीका को हमेशा से ही मुर्ख बनाया और आतंकियों पर कोई कार्रवाई नहीं की। समय-समय पर भारत भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की पोल खोलता रहा है।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान: इमरान खान को सुप्रीम कोर्ट से राहत, लाहौर सीट पर दोबारा मतगणना नहीं

अमरीका के इस कदम की पाक ने की निंदा
अमरीका के इस कदम की पाकिस्तान के अधिकारियों ने कड़ी निंदा की है। अधिकारियों का कहना है कि अमरीका के इस फैसले से उसका झुकाव रूस और चीन की तरफ और बढ़ेगा। उधर, गुरूवार को रूसी उपरक्षा मंत्री कर्नल जनरल अलेक्जेंडर वी. फोमिन से पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और अन्य सैन्य अधिकारियों ने बैठक की। बैठक के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अपने साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, “गुजरते सालों के साथ हमारे रक्षा संबंध लगातार बढ़े हैं और दोनों देशों की सेनाओं ने नियमित रूप से सैन्य संपर्क स्थापित किए हैं।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो