अमरीका में ज्वालामुखी विस्फोट को लेकर रेड अलर्ट जारी, अब तक सैंकड़ों लोग घर छोड़ने को हुए मजबूर

अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बुधवार को ज्वालामुखी विस्फोट को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।

By: Anil Kumar

Published: 16 May 2018, 06:55 PM IST

नई दिल्ली। अमरीका के हवाई में किलाएवा ज्वालामुखी के फटने को लेकर बुधावार को रेड अलर्ट जारी किया गया है। अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने ज्वालामुखी विस्फोट को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। बता दें कि बीते एक सप्ताह में इस ज्वालामुखी की वजह से सैकड़ों लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 'रेड अलर्ट का अर्थ है कि एक प्रमुख ज्वालामुखी स्फोट के करीब है या फट सकता है।'

तीव्रता के साथ निकल रहा है लावा

आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि 'इसके मुख से लावा का निकलना इसकी तीव्रता को बढ़ाती है। एनडब्ल्यूएस (राष्ट्रीय मौसम सेवा) रडार व पॉलयट रिपोर्ट से पता चलता है कि राख का बादल समुद्र तल से 10,000-12,000 फुट (3,000-3,600 मीटर) की ऊंचाई पर है।’ आगे बयान में कहा गया है कि "किसी भी समय यह क्रिया ज्यादा विस्फोटक हो सकती है और राख निकलने की तीव्रता बढ़ सकती है।" हालांकि, यह भी कहा गया कि क्रिया की तीव्रता की गति भिन्न हो सकती है।

वीडियोः हवाई में ज्वालामुखी ने मचाई तबाही, 10 हजार लोगों पर पड़ा असर, देखिए बर्बादी का मंजर

बिना चेतावनी के इलाके को खाली करने के लिए रहें तैयार: अधिकारी

आपको बता दें कि स्थानीय अधिकारियों ने कहा है कि ज्वालामुखी के आस-पास के निवासियों को संक्षिप्त सूचना या बिना किसी पूर्व चेतावनी के इलाके को खाली करने के लिए तैयार रहने को कहा है। बता दें कि अभी तक करीब 1700 लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है। वे सभी लोग अपने घर से दूर रहे हैं। सभी लोगों को इंतजार है कि जल्द से जल्द ज्वालामुखी शांत हो, लेकिन अधिकारियों के रेड अलर्ट के बाद से लोगों में चिंता बढ़ गई है।

हवाई का किलाएवा ज्वालामुखी फटा, 10,000 लोग हुए प्रभावित, 1700 छोड़ गए घर

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned