अमरीकी सीनेट ने 1900 अरब डॉलर के कोरोना राहत पैकेज को दी मंजूरी, बिडेन सरकार ने ली राहत की सांस

HIGHLIGHTS

  • अमरीकी सीनेट ने शनिवार को 1900 अरब डॉलर के राहत पैकेज को मंजूरी दे दी है।
  • सीनेट में 49 के मुकाबले 50 मतों से कोरोना रिलीफ बिल को मंजूरी दी है।

By: Anil Kumar

Updated: 07 Mar 2021, 09:44 PM IST

वाशिंगटन। अमरीका कोरोना महामारी के प्रकोप से पूरी दुनिया में सबसे अधिक प्रभावित है। कोरोना महामरी से निपटने के लिए अमरीका की जो बिडेन सरकार ने कोरोना रिलीफ बिल को मंजूरी दे दी है। अमरीकी सीनेट ने शनिवार को 1900 अरब डॉलर के राहत पैकेज को मंजूरी दे दी है। इसे राष्ट्रपति जो बिडेन और डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए एक बड़ी जीत माना जा रहा है, क्योंकि काफी करीबी मामले में राहत पैकेज को मंजूरी मिली है।

बिडेन सरकार कोरोना महामारी से निपटने के लिए और आर्थिक मंदी से देश को बाहर निकालने के लिए इस विधेयक को अहम बताते रहे हैं। सीनेट में 49 के मुकाबले 50 मतों से कोरोना रिलीफ बिल को मंजूरी दी है। बता दें कि रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य डैन सुलिवन मतदान में भाग नहीं ले पाए, क्योंकि उन्हें अपने ससुर के अंतिम संस्कार में शामिल होना था।

Indonesia: सामाजिक मामलों के मंत्री गिरफ्तार, कोरोना के नाम पर राहत पैकेज में घूस लेने का आरोप

इससे पहले शुक्रवार की रात इस बिल को लेकर संशोधन पेश हुए। अधिकतर संशोधन रिपब्लिकन पार्टी ने पेश किए, पर सभी संशोधन खारिज कर दिए गए। इसके बाद शनिवार दोपहर को विधेयक को मंजूरी दी गई। अब इस विधेयक को मंजूरी के लिए अगले सप्ताह प्रतिनिधि सभा में भेजा जाएगा। प्रतिनिधि सभा में पास होने के बाद इसे राष्ट्रपति बिडेन के पास हस्ताक्षर के लिए भेजा जाएगा।

नागरिकों को मिलेंगे 1400 डॉलर

आपको बता दें कि अमरीकी सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी और डेमोक्रेटिक पार्टी के 50-50 सदस्य हैं। ऐसे में किसी भी विधेयक पर बराबर मत पड़ने की स्थिति में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के पास निर्णायक वोट देने का अधिकार है। इस विधेयक को बिना उपराष्ट्रपति के निर्णायक मतदान के पारित कराना राष्ट्रपति बिडेन और डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए एक बड़ी राजनीतिक उपलब्धि है। अब प्रतिनिधि सभा में से पास कराना होगा। प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी के पास 10 सदस्यों की मामूली बढ़त है।

America: संसद ने दी 900 अरब डॉलर के कोरोना राहत पैकेज की मंजूरी, बेरोजगारों को मिलेगी बड़ी राहत

इस विधेयक में अमरीकी अर्थव्यवस्था का करीब 10वां हिस्सा कोरोना वायरस से निपटने और सुस्त अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने पर खर्च किए जाने का प्रावधान है। इसके अलावा इस विधेयक में अधिकतर अमरीकी नागरिकों को सीधे 1,400 डॉलर का भुगतान किए जाने और आपात बेरोजगारी लाभ दिए जाने का प्रावधान है।

सीनेट में विधेयक पास होने के बाद राष्ट्रपति बिडेन ने व्हाइट हाउस में मीडिया से बात करते हुए कहा, 'इस देश ने बहुत देर तक बहुत कुछ सहा है और यह पैकेज इन मुश्किलों को कम करने, देश की अत्यावश्यक जरूरतों को पूरा करने और हमें बेहतर स्थिति में पहुंचाने के लिए तैयार किया गया है।'

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned